आंखें सूखने लगती हैं और होती है परेशानी, तो ये 5 टिप्स दिक्कत दूर करने में करेंगे आपकी मदद 

Dry Eyes: अगर आपकी आंखें भी सूखी रहती हैं और सूखेपन के कारण खुजली महसूस होती है तो कुछ आम बातों को ध्यान में रखकर परेशानी को दूर किया जा सकता है. ड्राई आइज की दिक्कत हो जाती है दूर. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Eye Care: आंखें प्रदूषण का शिकार आयदिन होती ही रहती हैं. इसके अलावा, आंखों की सही तरह से देखरेख ना करने, अंधेरे में पढ़ने, फोन चलाने या जरूरत से ज्यादा स्क्रीन टाइम के कारण भी आंखों से जुड़ी दिक्कतें (Eye Problems) होने लगती हैं. आंखों में सूखापन होना भी एक ऐसी ही दिक्कत है जिससे बहुत से लोगों को दोचार होना पड़ता है. आंखों की ड्राईनेस से आंखें लाल दिखने लगती हैं, आंखों से पानी निकलना शुरू हो जाता है, हल्की झनझनाहट या जलन महसूस हो सकती है और कई बार आंखों में खुजली होती है सो अलग. ऐसे में अगर आपको भी ड्राई आइज (Dry Eyes) की समस्या हो गई है तो यहां जानिए किन बातों का ध्यान रखने पर इस दिक्कत से छुटकारा पाया जा सकता है. 

कानों में इंफेक्शन हो गया है तो इस चीज के रस को कान के बाहरी हिस्से पर लगा लें एक बार, दर्द होने लगेगा कम 

ड्राई आइज से कैसे मिलेगा छुटकारा | How To Get Rid Of Dry Eyes 

स्क्रीन टाइम करें कम 

आंखों में रूखापन होने की एक वजह जरूरत से ज्यादा स्क्रीन टाइम भी होता है. ऐसे में अपने स्क्रीन टाइम को कम करके आंखों की ड्राइनेस दूर की जा सकती है. अगर आप ऑफिस में लगातार काम करते हैं तो 20-20-20 के रूल को आजमाकर देख सकते हैं. इसमें हर 20 मिनट में 20 सैकंड का ब्रेक लिया जाता है और खुद से 20 फीट दूर तक देखा जाता है. 

Advertisement
गर्म सिंकाई 

किसी कपड़े को लेकर उसपर फूंक मारें और फिर आंखों के ऊपर रखें. इससे आंखों को गर्माहट मिलती है और ड्राइनेस, खुजली (Itching) और इरिटेशन से छुटकारा मिल सकता है. 

Advertisement
आंखे रखें साफ 

कई बार आंखों की सही तरह से सफाई ना करने पर भी आंखों से जुड़ी दिक्कतें हो जाती हैं. इससे आई इंफेक्शन भी हो सकता है. आई इंफेक्शन होने पर भी आंखों में रेडनेस और ड्राइनेस की दिक्कत हो जाती है. आंखों को ठंडे पानी से दिन में 3 से 4 बार जरूर साफ करें और आंखें पोंछते हुए उन्हें रगड़ने से परहेज करें. 

Advertisement
नींद लें पूरी 

नींद की कमी भी आंखों से जुड़ी दिक्कतों की वजह बन जाती है. नींद की कमी से आंखें ड्राई भी होने लगती हैं और लाल नजर आती हैं सो अलग. ऐसे में 7 से 8 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है जिससे आंखों को आराम मिल सके. 

Advertisement
पीते रहें पानी 

शरीर में पानी की कमी भी आंखों के सूखने की वजह बनती है. ऐसे में दिनभर में 6-7 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए. पानी पीने से शरीर हाइड्रेटेड रहता है जिसका असर पूरे शरीर की सेहत पर दिखता है. हाइड्रेटेड रहने के लिए सादे पानी के अलावा नींबू पानी, नारियल पानी या जूस वगैरह भी पिए जा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Career Counselor ने बताया PTM में माता-पिता को पैरेंट्स से कौनसे सवाल जरूर पूछने चाहिए | NDTV India

Featured Video Of The Day
Chirag Paswan Exclusive: देश में वन नेशन वन इलेक्शन कितना संभव? | NDTV Yuva Conclave
Topics mentioned in this article