पैरों की नसों में होता है अक्सर दर्द तो इस्तेमाल करके देखें ये 5 नुस्खे, Leg Pain से मिलता है छुटकारा 

Leg Nerve Pain: हड्डियों और मसल्स के अलावा पैर की नसों में भी दर्द हो सकता है जिसे दूर करने के लिए कुछ टिप्स काम आ सकते हैं. जानिए यहां. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
N

Leg Pain: पैरों में कभी हड्डियों में दर्द होने लगता है, कभी मसल्स में तो कभी-कभी नसों में भी दर्द उठ सकता है. ज्यादातर एकदम से उठने-बैठने पर नस (Leg Nerves) खिंची हुई महसूस होती है जिस कारण दर्द (Pain) होता है और समझ नहीं आता कि क्या करें. आपकी इस तकलीफ को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies) और टिप्स काम आ सकते हैं. इनका इस्तेमाल आसान है और यह पैरों को आराम देने में असरदार साबित हो सकते हैं. 


पैरों की नसों में हो रहे दर्द को दूर करने के टिप्स | Tips To Get Rid Of Nerve Pain In legs 

फूट केयर 


जब पैरों की नसों में दर्द हो तो पैरों को थोड़ी देखभाल की जरूरत भी होती है. देखभाल के लिए पैरों पर तेल से हल्के हाथ से मालिश भी कर सकते हैं. थोड़ी देर चलने से भी फायदा मिल सकता है. 

पानी में पैर डुबाना 


दर्द (Leg Pain) से छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी में पैर डुबाना भी फायदेमंद साबित होता है. इससे ब्लड फ्लो बेहतर होता है और नसों का स्ट्रेस कम होता है. बहुत ज्यादा गर्म पानी में पैर डुबाने से परहेज करें. 

एल्कोहल से परहेज 

नसों में दर्द हो तो एल्कोहल या एल्कोहल वाली सभी ड्रिंक्स से दूरी बना रखना ही बेहतर है. इससे नसों का दर्द कम हो ना हो लेकिन बढ़ेगा नहीं. 

स्ट्रेचिंग, योगा और एक्सरसाइज 


हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग, योगा और एक्सरसाइज पैरों की नसों (Leg Nerves) को आराम दे सकती है. ऐसा करने पर नसों की टेंशन और खिंचाव कम होगा, साथ ही दिक्कत नहीं बढ़ेगी. हालांकि, अगर स्ट्रेचिंग, योगा या फिर एक्सरसाइज (Exercise) करते समय दर्द महसूस हो तो तुरंत रुक जाएं और आराम करें. 

सिकाई 


नसों के दर्द (Nerve Pain) के कारण पैरों में सूजन भी नजर आ रही हो तो बर्फ की सिकाई करें. सिकाई करने के लिए बर्फ को किसी कपड़े में लपेटकर नसों पर हल्के हाथ से लगाएं और हटाएं. इस सिकाई से दर्द कम होता है. 
 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रणबीर कपूर ने एसएस राजामौली और को- स्टार्स के साथ दिया पोज

Featured Video Of The Day
India-Maldives: भारत के दौरे पर राष्ट्रपति मुइज्जू, क्या दोनों देशों के बीच घुली कड़वाहट होगी दूर?
Topics mentioned in this article