ये 5 संकेत बताते हैं कि आपका बच्चा है बेहद समझदार, दूसरे बच्चों से अलग बनाते हैं उसे कुछ गुण 

Parenting: कई बार बच्चे की कला और हुनर को समय रहते पहचानकर उसके लिए सही रास्ता ढूंढा जा सकता है. यहां जानिए किन संकेतों से पता चलता है कि आपका बच्चा बाकी बच्चों से ज्यादा समझदार है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Signs Of Intelligence: जानिए कौनसे संकेत बताते हैं कि बच्चा समझदार है. 

Parenting Tips: अपने बच्चे को माता-पिता से बेहतर कोई नहीं जान सकता. लेकिन, कई बार पैरेंट्स ही बच्चे की प्रतिभा को नहीं पहचान पाते. बच्चा किस तरह से पढ़ाई कर रहा है, उसका व्यवहार कैसा है, उसकी अपनी क्लास में क्या परफोर्मेंस है और वो किस तरह से परिस्थितियों से निकलता है यह सभी चीजें बताती हैं कि बच्चा कितना समझदार (Intelligent) है और वो बाकी बच्चों से किस तरह से अलग है. इसके अलावा बच्चे के ऐसे कई गुण होते हैं जिन्हें अक्सर ही पैरेंट्स नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन, यहां कुछ ऐसे ही संकेत दिए गए हैं जो अगर आपको अपने बच्चे में दिखें तो समझ जाएं कि आपका बच्चा बाकी बच्चों से ज्यादा प्रतिभाशाली है. 

कॉफी में मिलाएं यह एक चीज और बना लें स्क्रब, त्वचा ऐसी निखरेगी कि तारीफ करने से खुद को रोक नहीं पाएंगे लोग

संकेत कि आपका बच्चा बाकी बच्चों से ज्यादा समझदार है 

इमोशनली भी सोचता है 

कम उम्र से ही जिन बच्चों में इमोशनल इंटेलिजेंस (Emotional Intelligence) दिखती है वे बच्चे बाकी बच्चों से अलग होते हैं. बच्चों में दूसरों के प्रति उदारता और संवेदना होना एक अच्छा साइन है. यह बच्चे के मानसिक विकास को भी दर्शाता है. 

Advertisement
जिज्ञासा 

क्या चीज हो रही है, क्यों हो रही है, यह ऐसा क्यों है, यह वैसो क्यों है और यह क्या है जैसे सवाल बच्चे की समझदारी का प्रमाण देते हैं. सवाल पूछने वाले बच्चे ही इन सवालों के जवाब ढूंढने का भी हुनर रखते हैं. 

Advertisement
अच्छा सेंस ऑफ ह्यूमर 

बच्चों में कम उम्र में ही अच्छा सेंस ऑफ ह्यूमर कम ही देखा जाता है. सेंस ऑफ ह्यूमर अच्छा होने का मतलब है कि बच्चे का मस्तिष्क डेवलप्ड है और ऐसे बच्चों का दिमाग तेज (Sharp Brain) भी होता है. 

Advertisement
हटकर चीजों की तरफ रुचि रखना 

कई बच्चे बाकी बच्चों से हटकर इस तरह भी होते हैं क्योंकि उनकी रुचियां उन चीजों में होती हैं जिनमें बाकी बच्चों का ध्यान भी नहीं जाता है. अलग चीजों की तरफ आकर्षित होने वाले बच्चे जीवन में काफी कुछ पाने की क्षमता रखते हैं. 

Advertisement
ऑब्जर्व करने की क्षमता 

बहुत कम ही ऐसे बच्चे हैं जो अपने आस-पास की चीजों को ऑब्जर्व करते हैं और समझते हैं. ऐसे बच्चे कलात्मक होते हैं और हर छोटी-बड़ी चीज की सराहना करना जानते हैं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Jaipur में जागरण के दौरान बवाल, RSS के 7-8 लोगों पर चाकू से हमला | RSS | NDTV India
Topics mentioned in this article