चेहरे पर जमी डेड स्किन को चुटकियों में हटा देते हैं चावल के आटे से बने ये 5 स्क्रब, जानिए बनाने का आसान तरीका 

Rice Flour Scrub: त्वचा को स्क्रब करने से डेड स्किन सेल्स हटती हैं जिससे त्वचा मुलायम और निखरी हुई नजर आने लगती है. यहां जानिए घर पर किस तरह चावल के आटे का स्क्रब बनाकर लगाया जा सकता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Skin Care: घर की एक नहीं बल्कि ऐसी कई चीजें हैं जिनका इस्तेमाल स्किन केयर में अलग-अलग तरह से किया जा सकता है. चावल का आटा (Rice Flour) भी रसोई का एक ऐसा ही अनाज है जिसका इस्तेमाल आजकल तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स को बनाने में किया जाता है. इससे त्वचा को विटामिन बी के साथ ही फायदेमंद एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मिल जाते हैं. वहीं. चावल के आटे से बने स्क्रब को चेहरे पर लगाने से एजिंग साइंस तो कम होते ही हैं साथ ही स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स मिलते हैं और त्वचा से एक्सेस ऑयल कम हो जाता है. यहां जानिए घर पर किस तरह चावल के आटे से स्क्रब (Rice Flour) बनाकर लगाए जा सकते हैं. 

डैंड्रफ से घिर गया है सिर तो इन 2 चीजों से धो लें बाल, रूसी फिर नहीं आएगी नजर 

चावल के आटे के स्क्रब | Rice Flour Scrubs

चावल का आटा और दूध 

इस स्क्रब को बनाने के लिए चावल का आटा और जरूरत के अनुसार दूध लेकर मिला लें. इसमें चाहे तो थोड़ा चॉक्लेट पाउडर भी डाल सकते हैं. अच्छे से मिक्स करने के बाद इस स्क्रब को चेहरे पर हल्के हाथों से मलकर लगाएं और धो लें. आप चाहे तो इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद भी हटा सकते हैं. 

चावल का आटा और एलोवेरा 

चावल के आटे का यह स्क्रब डेड स्किन सेल्स को हटाने में तेजी से असर दिखाता है. इसे चेहरे पर लगाने के लिए चावल का आटा लें और उसमें एलोवेरा जैल मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर मलने के लिए इस्तेमाल करें. इसे फेस पैक (Face Pack) की तरह भी लगाकर रख सकते हैं. 

Advertisement
चावल का आटा और गेंहू का आटा 

डेड स्किन सेल्स और दाग-धब्बे हटाने के लिए चावल के आटे और गेंहू के आटे (Wheat Flour) को साथ मिलाकर स्क्रब बना सकते हैं. इस स्क्रब को बनाने के लिए बराबर मात्रा में दोनों आटे लेकर मिला लें. इसमें पानी डालकर पेस्ट बनाएं. बस तैयार है आपका स्क्रब. 

Advertisement
चावल का आटा और ओट्स 

ओट्स और चावल के आटे से बनने वाला स्क्रब स्किन पर जमी गंदगी की परत को हटाता है. स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच ओट्स, एक चम्मच चावल का आटा, एक चम्मच शहद और जरूरत के अनुसार दूध मिलाएं और पेस्ट तैयार करें. इसे चेहरे पर स्क्रब करने के अलावा 10 मिनट लगाकर रख सकते हैं. 

Advertisement
चावल का आटा और शहद 

इस स्क्रब को बनाना बेहद आसान है. एक चम्मच चावल के आटे में आधा चम्मच शहद मिलाएं और कुछ बूंदे दूध की डालें. इसे मिक्स करके चेहरे पर आधे से एक मिनट तक मलें और धोकर हटा लें. त्वचा निखर जाती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: क्या ED CM Siddaramaiah को कर सकती है Arrest? | Karnataka Politics | NDTV India
Topics mentioned in this article