होंठों को खुरदुरा और डार्क बनाती हैं रोजमर्रा की ये 5 गलतियां, ध्यान रखना है जरूरी 

Dark Lips Causes: ऐसे कई छोटे-बड़े काम हैं जो होंठों को नुकसान पहुंचाने वाले साबित होते हैं. इसीलिए इन गलतियों को करने से परहेज करना चाहिए. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
M

Lip Care: फूल से मुलायम और गुलाबी होंठ सभी पाना चाहते हैं लेकिन जाने-अनजाने ऐसी कई गलतियां कर देते हैं जो होंठों के कालेपन की वजह बनती हैं. खासकर सर्दियों के मौसम की शुष्क हवा होंठों को रूखा-सूखा बना देती है. ऐसे में खासतौर से होंठों से जुड़ी गलतियों से परहेज करना चाहिए जिससे होंठ अपने प्राकृतिक शेड से ज्यादा डार्क (Dark Lips) ना होने लगें. यहां उन्हीं बुरी आदतों और गलतियों का जिक्र किया जा रहा है जिनसे परहेज करने में ही समझदारी है. ना सिर्फ लड़कियां बल्कि लड़के भी होंठों को गुलाबी बनाए रखने के लिए इन आदतों को छोड़ सकते हैं. 

चेहरे को निखार देती है यह घर पर बनी ब्लीच, चुटकियों में बनकर हो जाती है तैयार 

होंठों को डार्क बनाने वाली गलतियां | Mistakes That Turn Lips Dark 

खराब प्रोडक्ट्स लगाना 

खराब लिपस्टिक या लिप बाम, जैसे लोकल या स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले केमिकल्स से बने प्रोडक्ट्स लगाने पर होंठ डार्क होने लगते हैं. वहीं, केमिकल वाले लिप बाम (Lip Balm) लगाने पर भी ऐसा होता है. 

फैट बर्न करते हैं ये 5 लो फैट कैलोरी ब्रेकफास्ट, रोजाना खाएंगे तो पेट होने लगेगा अंदर 

होंठों पर बार-बार जीभ लगाना 

होंठों पर बार-बार जीभ लगाते रहना या बार-बार होंठ चाटते रहना होंठों के रूखेपन और डार्कनेस दोनों की वजह बनता है. इस बुरी आदत की वजह से होंठों के कटने-फटने की दिक्कत भी ज्यादा होती है. 

Advertisement
पानी ना पीना 

अगर होंठ बार-बार सूखते हैं तो हम उनपर ढेर सारा लिप बाम लगाते रहते हैं. लेकिन, परेशानी अगर अंदरूनी रूप से हो रही हो तो बाहरी नुस्खे काम नहीं आते. शरीर का अंदर से हाइड्रेटेड होना भी जरूरी है. इसलिए अगर आप पानी नहीं पीते हैं तो हो सकता ही इसी वजह से आपके होंठ सूखते (Dry Lips) हों या डार्क दिख रहे हों. 

Advertisement
धुम्रपान करना 

धुम्रपान करना होंठों के काले पड़ने की बड़ी वजह है. जिन लोगों को स्मोकिंग की आदत होती है उनके होंठ ज्यादातर डार्क ही नजर आते हैं. इसीलिए स्मोकिंग की आदत होंठों के लिए भी बुरी है. 

Advertisement
किसी और के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना 

होंठों पर एलर्जी होने के चलते ही होंठों का रंग गहरा पड़ने लगता है और एलर्जी का बड़ा कारण किसी और के प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करना हो सकता है. इसीलिए दूसरों के लिप प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करने से परहेज करना चाहिए. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
भोपाल से 1800 करोड़ रुपये की ड्रग्‍स बरामद, NCB ने ATS गुजरात के साथ मिलकर की रेड, 2 गिरफ्तार
Topics mentioned in this article