सुबह के समय करेंगे ये 5 काम तो शरीर में दिनभर रहेगी एनर्जी, खुशी का एहसास भी महसूस करेंगे आप

Life Changing Morning Rituals: सुबह किए जाने वाले ऐसे कई काम हैं जो आपके जीवन में अच्छे बदलाव ला सकते हैं. इनसे आप दिनभर एनर्जेटिक और खुश महसूस करेंगे.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Good Habits: सुबह की ये आदतें जीवन को बदल देती हैं.

Healthy Habits: कुछ लोगों के लिए सुबह जल्दी उठना सबसे मुश्किल टास्क में से एक होता है. हालांकि, कुछ लोगों के लिए सुबह का समय दिन का सबसे अच्छा समय होता है और वे पूरे दिन खुश रहते हैं. दरअसल, आप अपने दिन की शुरुआत जिस तरह से करते हैं उसका सीधा असर पूरे दिन पर पड़ता है. उदाहरण के लिए, यदि कोई अपना अलार्म मिस कर देता है और देर से उठता है, तो उसका दिन काफी हड़बड़ी वाला हो जाता है. यदि कोई भी सुबह जल्दी उठना शुरू करेगा और हेल्दी मॉर्निंग रिचुअल्स (Healthy Morning Rituals) को फॉलो करेगा तो जीवन में एक बड़ा अंतर नजर आने लगेगा. यहां हम ऐसे 5 काम बता रहें है, जिसे करने पर पूरा दिन खुश (Happy) रहेंगे और एनर्जी (Energy) से भरपूर महसूस करेंगे.  

एनर्जी देने वाले सुबह के 5 काम | 5 Morning Rituals That Give You Energy 


सुबह की शुरुआत अपने पसंदीदा म्यूजिक के साथ करें. अपनी मॉर्निंग प्लेलिस्ट का चयन करें और इसे अपने अलार्म के रूप में उपयोग करें. आप अपने पसंदीदा म्यूजिक को सुनकर जागने पर बहुत खुश महसूस करेंगे. आप सुबह तरोताजा रहने के लिए क्लासिकल म्यूजिक (Music) भी सुन सकते हैं.


मेडिटेशन के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और इसे सुबह करने से आपका दिमाग शांत होगा और आप अपने काम पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे. यह सबसे महत्वपूर्ण मॉर्निंग रिचुअल्स में से एक है जिसे आपको अपनाना चाहिए. रोजाना कम से कम 10 मिनट मेडिटेशन (Meditation) तो करना ही चाहिए.

Advertisement


व्यायाम आपको चार्ज करेगा. सुबह करीब 20 मिनट का व्यायाम आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करेगा. शारीरिक ही नहीं मानसिक रूप से भी आप सक्रिय रहेंगे. आपका दिमाग एंडोर्फिन का उत्पादन करेगा, जो पॉजिटिव फीलिंग (Positive Feeling) को ट्रिगर करता है.

Advertisement


सुबह सबसे पहले एक गिलास गर्म पानी में आधा नींबू का रस मिलाकर पिएं. यह पेय आपके पाचन तंत्र को आने वाले भोजन के लिए तैयार करेगा और आपके शरीर को हाइड्रेट करेगा. आप इसमें एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं जिससे इसका स्वाद बढ़ जाएगा.

Advertisement


आठ घंटे के उपवास के बाद आपके शरीर को पोषण की जरूरत होती है. इसलिए ब्रेकफास्ट में ओट्स, अंडे, फल और दूध जैसी हेल्दी चीजें खानी चाहिए. हेल्दी फूड (Healthy Food) को तैयार करने में ज्यादा समय भी नहीं लगेगा. हेल्दी ब्रेकफास्ट आपको ऊर्जावान बनाएगा.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

अक्षय कुमार और मानुषी ने फिल्‍म पृथ्‍वीराज का किया प्रमोशन 

Featured Video Of The Day
BJP ने Rahul Gandhi पर लगाया सांसदों को वेल में जाने के लिए उकसाने का आरोप
Topics mentioned in this article