करी पत्ते की चाय पीने पर शरीर को मिलते हैं ये 5 फायदे, मॉर्निंग सिकनेस से लेकर पाचन की दिक्कतें तक हो जाती हैं दूर 

Curry Leaves Tea: एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं करी पत्ते. इनकी चाय पीने पर स्वास्थ्य पर पड़ता है अच्छा है असर. 

Advertisement
Read Time: 16 mins
Curry Leaves Tea Benefits: सेहत के लिए अच्छी है करी पत्ते की चाय. 

Curry Leaves: दक्षिण भारतीय खानपान में खासकर करी पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है. उपमा, कड़ी, डोसा मसाला, सांबर और उत्तपम आदि में करी पत्ता जाता है. लेकिन, करी पत्ते (Curry Leaves) का पानी और चाय भी कुछ कम फायदेमंद नहीं होते हैं. करी पत्ते से बनी इस हर्बल टी से शरीर की कई दिक्कतें दूर हो जाती हैं. इसके एंटीबैक्टीरियल और औषधीय गुण पाचन को बेहतर करने में भी सहायक हैं. यहां जानिए इस चाय (Curry Leaves Tea) को बनाने का तरीका और इसे पीने के फायदे. 

बेस्ट Cuisines की ग्लोबल रैंकिंग में भारत को मिला 5वां स्थान, नंबर वन पर रहा यह देश, यहां देखिए टॉप 50 की लिस्ट 

करी पत्ते की चाय पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Curry Leaves Tea 

करी पत्ते की चाय बनाने के लिए तकरीबन 12 से 15 करी पत्ते लेकर धो लें. एक बर्तन में एक गिलास पानी चढ़ाएं और उसमें इन पत्तों को डालकर उबालें. जब पानी का रंग बदल जाए तो इसे कप में छान लें. स्वाद के अनुसार इसमें हल्का सा शहद डाला जा सकता है. 

ब्लड शुगर होती है कंट्रोल 


करी पत्ते की चाय ब्लड शुगर कंट्रोल करने में असरदार है. इस चाय को डायबेटिक फ्रेंडली हर्बल टी (Herbal Tea) भी कहा जा सकता है. वहीं, यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो की हर्बल मेडिसिन रिसर्च में करी पत्ते को शुगर लेवल्स कम करने में कारगर माना गया. 

जी मिचलाना होगा कम 

मोर्निंग सिकनेस या जी मिचलाने (Nausea) पर करी पत्ते की चाय पी जा सकती है. सुबह उठते ही बहुत से लोगों को बीमार जैसा महसूस होता है और बिस्तर से उठने की हिम्मत नहीं पड़ती. ऐसे में करी पत्ते की चाय पी जा सकती है. यह चाय उल्टी को रोकने का भी काम करती है. 

पाचन होता है बेहतर 

आयुर्वेद में करी पत्ते को माइल्ड लेक्सेटिव गुणों से युक्त माना जाता है. साथ ही, इन पत्तों में डाइजेस्टिव एंजाइम भी होते हैं जो पाचन (Digestion) के लिए अच्छे साबित होते हैं. पेट की दिक्कतें जैसे कब्ज, दस्त और गैस में करी पत्ते की चाय पी जा सकती है. 

Advertisement
तनाव से रहेंगे दूर 

करी पत्ते की चाय नसों को रिलैक्स करने का काम करती है. इस चाय को पीने पर राहत महसूस होती है और तनाव दूर होता है. जब भी टेंशन और स्ट्रेस महसूस हो एक कप करी पत्ते की चाय बनाकर पी लें. 

मिलते हैं पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट्स 

शरीर को करी पत्ते की चाय पीने पर पावरफुल एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं. इस चलते यह चाय पर फ्री रेडिकल्स को दूर करती है जिससे स्किन सेल्स डैमेज होने से बचती हैं. कई बीमारियां इसीलिए दूर भी रहती हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Beyond The Arc: Abhishek Chamoli की कहानी, एक खिलाड़ी जिसके लिए कोई भी दूरी मायने नहीं रखती
Topics mentioned in this article