शरीर में नजर आएं ये लक्षण तो समझिए किडनी हो रही है खराब, ना करें ऐसे Symptoms को इग्नोर

Damage kidney symptoms : हम आपको यहां पर किडनी खराब होने के क्या-क्या सिमटम्स हो सकते हैं, उनके बारे में बताने वाले हैं जिनपर आपको ध्यान देना जरूरी है.

Advertisement
Read Time: 23 mins

Kidney failure symptoms : हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी मेडिकल कंडीशन में किडनी पर बुरा असर पड़ता है. जिसके चलते शरीर से विषाक्त पदार्थ फिल्टर होने में परेशानी होती है. आपको बता दें कि किडनी खराब होने के लक्षण बहुत मामूली होते हैं, जिसे लोग समझ नहीं पाते हैं, ऐसे में हम आपको यहां पर किडनी खराब होने के क्या क्या सिमटम्स हैं उनके बारे में बताने वाले हैं जिनपर आपको ध्यान रखना जरूरी है, तो चलिए जानते हैं.Oral care tips : ऐसे रखिए दांतों का ख्याल नहीं पड़ेगी कभी डेंटिस्ट के पास जाने की जरूरत

किडनी खराब होने के लक्षण

1- आपको अगर हर वक्त थकान महसूस होती है, तो फिर ये खराब किडनी के लक्षण हो सकते हैं. इसका मतलब किडनी ढ़ंग से काम नहीं कर रही है. इसके कारण शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा होने लगते हैं जिससे थकान होती है. 

2- हर समय नींद आना भी किडनी खराब होने के लक्षण हैं. ज्यादा नींद तब आती है, जब ब्लड सही तरीके से फिल्टर नहीं हो पाता है. ऐसे हालातों में डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए. 

Advertisement

3- त्वचा में बहुत ज्यादा खुजली हो रही है तो इसका मतलब आपकी किडनी कमजोर पड़ गई है. ऐसे में आपको डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए. आपको जांच कराना जरूरी है.

Advertisement

4- भूख ना लगना भी किडना खराब होने के संकेत हो सकते हैं. यह किडनी के अलावा और भी बीमारियों के लक्षण हैं. यह शरीर के अंदर कई गंभीर रोगों के पनपने के संकेत हैं. वहीं, पेशाब के रंग में बदलाव भी खराब किडनी के लक्षण हैं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Swachh Bharat, Swachh Vidyalaya: एक पहल जिसका उद्देश्य गरिमा, सुरक्षा और स्वच्छता लाना है
Topics mentioned in this article