गहरे धब्बों से ढकने लगी है त्वचा तो इन 5 स्क्रब का इस्तेमाल कर दीजिए शुरू, डार्क स्पॉट्स का हो जाएगा सफाया

Scrub For Dark Spots: घर पर बनने वाले ये स्क्रब्स त्वचा को बेदाग निखार देते हैं. इन स्क्रब्स को बनाना आसान है और इनका असर भी कमाल का नजर आता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Skin Care: चेहरे पर दाग-धब्बे नजर आएं, झाइयां हों या फिर त्वचा धूप, धूल और प्रदूषण के चलते बेजान हो गई हो, रसोई में इन सभी दिक्कतों को दूर करने के नुस्खे मौजूद होते हैं. त्वचा पर गहरे धब्बों की बात करें तो ये धब्बे पोषण की कमी और गलत स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने के चलते भी हो सकते हैं. ऐसे में कुछ होममेड स्क्रब्स (Homemade Scrubs) इन धब्बों को हल्का करने में मदद कर सकते हैं. इन स्क्रब्स को घर पर ही तैयार करना बेहद आसान होता है और इनके इस्तेमाल से असर भी अच्छा नजर आता है. आपको करना बस इतना है कि एक से डेढ़ मिनट स्क्रब को उंगलियों पर लेकर चेहरे पर मलना है और फिर धोकर छुड़ा लेना है. चेहरा स्क्रब करने से त्वचा की डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं और चेहरे पर बेदाग निखार नजर आता है सो अलग. यहां जानिए इन स्क्रब्स को कैसे बनाते हैं. 

जवां त्वचा की इच्छा पूरी करेंगे ये कोरियन फेस पैक्स, चावल, कॉफी और ग्रीन टी से दिखेगा कमाल का असर

दाग-धब्बे हटाने के लिए स्क्रब | Scrubs To Remove Dark Spots

कॉफी स्क्रब 

दाग-धब्बे हटाने में कॉफी स्क्रब (Coffee Scrub) का अच्छा असर दिखता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए 2 चम्मच कॉफी में एक चम्मच ऑलिव ऑयल या फिर नारियल का तेल मिला लें. इस पेस्ट को मिक्स करके चेहरे पर स्क्रब करने के लिए इस्तेमाल करें. इसे फेस मास्क की तरह लगाकर भी रखा जा सकता है. 

Advertisement

झड़ते बालों पर रोक लगा देते हैं ये 4 हेयर मास्क, रसोई में पड़ी चीजों से बनकर हो जाएंगे तैयार, रुकेगा हेयर फॉल

Advertisement
हल्दी और बेसन 

स्किन को एक्सफोलिएट करने में इस स्क्रब के फायदे भी नजर आते हैं. स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच बेसन में आधा चम्मच दही और चुटकीभर हल्दी मिला लें. चेहरे पर इस स्क्रब को लगाकर मलें और फिर धोकर छुड़ा लें. चेहरे से झाइयां (Pigmentation) कम करने में यह स्क्रब कारगर होता है. 

Advertisement
चीनी और शहद 

डेड स्किन सेल्स और दाग धब्बों को हटाने के लिए शहद और चीनी के इस स्क्रब को बनाएं. शहद के एंटी-बैक्टीरियल गुण धब्बे कम करने में असरदार होते हैं. 2 चम्मच चीनी में एक चम्मच शहद मिलाएं. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं, मलें और फिर धोकर हटा लें. 

Advertisement
पपीता और शहद 

झाइयों पर असरदार इस स्क्रब का हफ्ते में एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है. एक चम्मच शहद में 2 चम्मच पपीता मिलाएं. इस पेस्ट को मिक्स करें और चेहरे पर मलकर छुड़ा लें. इसे फेस पैक की तरह लगाकर रखने पर भी फायदा मिलता है. 

केला और ओटमील 

चेहरे को निखार देता है यह स्क्रब. इस स्क्रब को बनाने के लिए एक चम्मच पिसे ओटमील में आधे केले को मसलकर डालें. उंगलियों में लेकर इसे चेहरे पर मलें और फिर धोकर हटा लें. अगर चाहे तो इसे 15 मिनट चेहरे पर फेस मास्क की तरह भी रख सकते हैं.  

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह
Topics mentioned in this article