दिल्ली-एनसीआर की जहरीली हवा से खुद को रखें सुरक्षित, आजमाएं ये 5 उपाय और प्रदूषण से रहें दूर

Pollution Home Remedies: बढ़ता प्रदूषण कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का कारण बनता है. ऐसे में दिल्ली-एनसीआर की प्रदूषित हवा से बचने के लिए कुछ सावधानियां बरती जा सकती हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Delhi NCR Pollution: इस तरह प्रदूषण से मिल सकता है छुटकारा. 

Pollution Remedies: दिल्ली-एनसीआर दशहरा के बाद से ही धुंध की चादर से ढक गया है. यह धुंध असल में सर्दी की नहीं बल्कि प्रदूषण की है. प्रदूषण (Pollution) सेहत को एक नहीं बल्कि कई तरह से प्रभावित करता है. इसका सबसे ज्यादा असर श्वसन तंत्र पर पड़ता है. फेफड़ों में यह गंदा धुआं भरता है तो खांसी शुरू हो जाती है. इसके अलावा, दिल की दिक्कतें, जी मितलाना और एलर्जी भी प्रदूषण की वजह से हो सकती है. ऐसे में यहां जानिए किस तरह प्रदूषण से खुद को बीमार होने से बचाया जा सकता है. 

मौसम बदलते ही बाल झड़ने लगे हैं तो नारियल तेल में मिलाकर लगा लें ये 2 चीजें, रुक जाएगा हेयर फॉल

प्रदूषण से बचे रहने के तरीके 

तुलसी का पानी 

एक गिलास पानी में तुलसी के पत्ते (Tulsi Leaves), थोड़ा नमक, नींबू का रस और शहद मिला लें. इस पानी को हल्का गर्म करके पिएं. इससे गला साफ होता है और खांसी या जुकाम की दिक्कत भी दूर हो जाती है. 

बनाएं काढ़ा 

काढ़ा पीने पर भी प्रदूषण से हुआ इंफेक्शंस या खराब तबीयत ठीक हो जाती है. इसके अलावा प्रदूषण से लड़ने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होने लगेगी. एक गिलास पानी को गर्म करके इसमें 5 से 6 तुलसी के पत्ते डालें, अब एक इंच के करीब अदरक (Ginger) का टुकड़ा लेकर इस पानी में कूटकर डाल लें और थोड़ा गुड़ मिला लें. इस काढ़े को आधा होने तक पकाने के बाद छानकर निकाल लें. 

हल्दी वाला दूध 

इस प्रदूषण से होने वाली बीमारियों को दूर रखने के लिए हल्दी वाला दूध बनाकर पिया जा सकता है. हल्दी वाला दूध बनाने के लिए एक गिलास दूध में कच्ची हल्दी या हल्दी का पाउडर (Turmeric Powder) आधा चम्मच मिलाकर पका लें. इस दूध को हल्का गर्म पिया जा सकता है. आप चाहे तो हल्दी वाले दूध में थोड़ा सा घी भी डाल सकते हैं और पी सकते हैं. 

हाइड्रेशन का रखें ध्यान 

प्रदूषण से बचे रहने के लिए हाइड्रेशन का ख्याल रखें. शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए पानी पीते रहें. साथ ही जूस, नारियल पानी और सूप वगैरह पीते रहें. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और शरीर में जमे गंदे टॉक्सिंस भी निकल जाते हैं. 

Advertisement
मुंह को ढक्कर रखें 

हवा में प्रदूषण के कण मिल जाएं तो उससे बचने का सबसे सही तरीका है कि आप अपने मुंह को ढक्कर रखें. इसके लिए आप मास्क लगाकर रख सकते हैं. खासतौर से जब बाहर कहीं ट्रेवल कर रहे हैं या सड़क पर चल रहे हैं तो मुंह को जरूर ढकें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Maharashtra Election 2024: महाराष्ट्र चुनाव में नही चलेगी भीम और मीम की राजनीति | NDTV India
Topics mentioned in this article