आपके पेट की गैस ने आसपास वालों को भी कर दिया है परेशान, तो रसोई की ये 5 चीजें आएंगी आपके काम 

ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो गैस की दिक्कत को दूर करने में कमाल का असर दिखाते हैं. इन नुस्खों को आजमाना आसान है और इनके इस्तेमाल से पेट को तेजी से राहत भी मिल जाती है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins

Stomach Problems: खानपान में गड़बड़ी आमतौर पर पेट की दिक्कतों का कारण बनती है. कुछ चटपटा या सड़ा-गला खाने पर, जरूरत से ज्यादा खाने पर, बिना चबाए खाने पर या अपौष्टिक चीजें खाने पर पेट में गैस होने लगती है. पेट में गैस बनने लगती है तो पेट फूल जाता है और पेट में दर्द होना शुरू हो जाता है सो अलग. ऐसे में यह बदबूदार गैस पेट से बाहर भी निकलने लगती है जिससे आसपास वाले बदबू से परेशान हो जाते हैं और व्यक्ति को खुद शर्मिंदगी का शिकार होना पड़ता है. ऐसे में घर की ही कुछ चीजें इस गैस (Gas) की दिक्कत को दूर करने में असरदार साबित हो सकती हैं. यहां जानिए किस तरह पेट की गैस से छुटकारा पाया जा सकता है. 

चेहरे पर नजर आने वाले गहरे धब्बों को कम करने में असरदार साबित होते हैं घर पर बने ये 5 फेस पैक्स 

पेट की गैस के घरेलू उपाय | Stomach Gas Home Remedies 

सौंफ के दाने - गैस से राहत पाने के लिए सौंफ के दानों (Fennel Seeds) का सेवन किया जा सकता है. सौंफ के दानों से पेट को ठंडक और राहत मिलती है जिससे गैस की दिक्कत दूर होने में भी असर नजर आता है. सौंफ के दानों को आप जस का तस खा सकते हैं या फिर इन दानों की चाय बनाकर पी जा सकती है. सौंफ के दानों को पानी में डालकर उबालें और पी लें, गैस कम होने लगेगी. 

Advertisement

अदरक की चाय - एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अदरक पेट की दिक्कतों पर रामबाण इलाज साबित होता है. अदरक को घिसकर पानी में डालें और उबाल लें. इसे कप में छानें और चाय की तरह पिएं. आप चाहे तो इसमें थोड़ा नींबू का रस भी डाल सकते हैं. 

Advertisement

सेब का सिरका - पेट को सेब के सिरके से भी आराम महसूस होता है. एक गिलास पानी में तकरीबन 2 चम्मच सेब का सिरका डालें और मिलाकर पी लें. इस बात का खास ध्यान रखें कि सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar) कभी भी सादा नहीं पीना चाहिए बल्कि इसे पानी के साथ डायल्यूट करके ही पिया जाता है. 

Advertisement

हींग - जब भी पेट में गड़बड़ महसूस हो तो थोड़ी सी हींग खाकर देख लेनी चाहिए. हींग खाना पचाने में मदद करता है. इससे पेट की गैस भी निकल जाती है और तकलीफ से राहत मिलती है. हींग और अजवाइन को साथ में भूनकर भी खाया जा सकता है. 

Advertisement

आंवला - तेजी से पेट की दिक्कतें दूर हो जाएं इसके लिए आंवला (Amla) का सेवन कर सकते हैं. आप आंवला खा सकते हैं या फिर आंवले का रस पी सकते हैं. आंवला पाचन को बेहतर करता है और इससे गैस दूर होती है सो अलग. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

Featured Video Of The Day
Israel War: दक्षिणी लेबनान में Hezbollah के सुरंग ध्वस्त, इजरायली सेना ने जारी किया Video
Topics mentioned in this article