Cockroach ने कर दिया है जीना मुश्किल तो आज ही अपना लें ये 5 नुस्खे, घर से छूमंतर हो जाएंगे कॉकरोच

Cockroach Home Remedies: रसोई में जगह-जगह छिपे कॉकरोच को भी दूर भगा देते हैं ये घरेलू उपाय. इन्हें इस्तेमाल करना भी बेहद आसान है. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
H

Home Remedies: कॉकरोच के करीब ना बच्चे आना चाहते हैं और ना ही बड़े. ये ऐसे कीड़े हैं जो देखने में तो खतरनाक लगते ही हैं, साथ ही बर्तनों के आसपास भटक कर सेहत के लिए भी मुसीबत बन सकते हैं. किचन में जरा सी भी गंदगी इन कॉकरोच (Cockroach) को न्यौता देने वाली साबित होती है, वहीं, हफ्तों तक किचन (Kitchen) या घर के किसी दबे कोने की सफाई न की जाए तो इन कॉकरोच की तो दावत ही दावत है. कॉकरोच का मजा आपके लिए सजा बनते देर नहीं लगता. इसलिए यह जरूरी है कि समय रहते इन कॉकरोच से छुटकारा पा लिया जाए. आइए जानें वो कौनसे घरेलू नुस्खे हैं जो इन कॉकरोच को भगाने का काम करते हैं. 


कॉकरोच के घरेलू उपाय | Home Remedies For Cockroach 

नींबू और बेकिंग सोडा 

कॉकरोच भगाने के लिए बेकिंग सोडा और नींबू को मिलाकर स्प्रे तैयार किया जाता है. इसे बनाने के लिए एक लीटर गर्म पानी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा और एक नींबू निचौड़ें और अच्छे से मिला लें. अब इस मिश्रण को स्प्रे बोतल में भरकर कॉकरोच पर छिड़कें. आपको कॉकरोच भागते और तड़पते हुए नजर आएंगे. 

नीम 

नीम के तेल को कॉकरोच को दूर करने के लिए बेहद अच्छा माना जाता है. आप इसे घर में यहां-वहां छिड़क सकती हैं. इसके अलावा नीम की पत्तियों (Neem Leaves) को घर में जगह-जगह रखने पर भी कॉकरोच भाग सकते हैं. 

Advertisement

गर्म पानी और विनेगर 

विनेगर और गर्म पानी को भी कॉकरोच को भगाने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसके लिए विनेगर यानी सफेद सिरके को एक चम्मच भरकर डालें और स्प्रे बोतल में भरकर कॉकरोच पर छिड़कें. कॉकरोच के सभी ठिकानों पर इस स्प्रे को जरूर डालें ताकि कॉकरोच भाग जाएं. 

Advertisement

खीरा 

खीरे का अरोमा कॉकरोच को बिलकुल नहीं सुहाता. हमारा मनपसंद खीरा कॉकरोच का दुश्मन होता है. खीरे के रस को कॉकरोच वाली जगह पर छिड़कने से बात बन जाएगी. 

Advertisement

दालचीनी 

दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसे कई तरह के कीड़ों को दूर करने के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है. दालचीनी के पाउडर को किचन में जगह-जगह छिड़कें. कॉकरोच (Cockroach) किचन के आसपास भी नहीं भटकेंगे. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Featured Video Of The Day
HIBOX App Scam: Rhea Chakraborty को Delhi Police का Notice, 500 Crore की धोखाधड़ी का है मामला
Topics mentioned in this article