दांत के दर्द से कुछ भी खाना-पीना हो गया है मुश्किल तो ये 5 तरीके दूर कर सकते हैं दिक्कत, तुरंत महसूस होता है आराम  

Toothache Home Remedies: दांतों में कई कारणों से दर्द की शिकायत रहने लगती है. ऐसे में किस तरह दांत के दर्द से छुटकारा मिलेगा जानिए यहां. कुछ नुस्खे दर्द से राहत दिलाने में कमाल का असर दिखाते हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
D

Toothache Remedies: दांतों की सही तरह से देखरेख ना करना दांतों के दर्द का सबसे बड़ा कारण बनता है. दांतों की ठीक तरह से सफाई ना करना, दांतों पर पीलापन जमना, दांतों की सड़न, मसूड़ों की सूजन और दांतों की ऊपरी परत के क्षतिग्रस्त होने के कारण भी दांतों में दर्द रहने लगता है. ऐसे में अगर आप भी दांतों के दर्द से परेशान हैं और इस तकलीफ से जल्द से जल्द राहत पाना चाहते हैं तो यहां जानिए किस तरह दांतों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है. यहां बताए नुस्खे तेजी से अपना असर दिखाते हैं. 

त्वचा को निखार देंगे घर पर बने ये 4 फेस पैक्स, चेहरे पर आ जाती है चांदी सी चमक 

दांत दर्द के घरेलू उपाय | Toothache Home Remedies 

लौंग का तेल 

दांतों के दर्द को कम करने के लिए दांतों पर लौंग का तेल लगाया जा सकता है. लौंग का तेल (Clove Oil) या फिर लौंग के पाउडर को दर्द वाले दांत पर रखने पर यह दर्द को खींचने लगता है. लौंग के तेल या पाउडर को रूई में लगाकर दांतों के बीच में दबाकर रखा जा सकता है. 

लहसुन आएगा काम 

एंटीमाइक्रोबियल, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लहसुन दांत दर्द से राहत दिला सकता है. लहसुन (Garlic) में एलिसिन भी होता है जो ओरल हेल्थ को अच्छा रखता है. लहसुन को कूटकर दांतों के ऊपर रखें या फिर लहसुन के रस को दांतों पर मलें. दर्द कम होने में असर दिखने लगता है. 

गर्म पानी और नमक 

दांतों की अच्छे से सफाई होती है तो दर्द भी कम होने लगता है. इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक च्म्मच नमक डालकर मिला लें. इस पानी को अच्छे से मिक्स करें और मुंह में थोड़ा-थोड़ा रखकर कुल्ला कर लें. इससे दांतों के बीच में जमी गंदगी तो हटेगी ही, साथ ही गर्म पानी और नमक दांतों के दर्द को कम करने में असर दिखाएंगे. 

अमरूद के पत्ते 

कुछ ही देर के लिए ही सही लेकिन दर्द को सुन्न करने के लिए अमरूद के पत्तों (Guava Leaves) का इस्तेमाल किया जा सकता है. अमरूद के पत्तों को पीसकर दांत पर लगा सकते हैं या फिर अमरूद के पत्तों को पानी में उबालकर इस पानी से कुल्ला करके देखें. आराम महसूस होने लगेगा. 

ठंडी सिंकाई 

किसी रुमाल में बर्फ रखें और गाल पर लगाकर सिंकाई करें. इस ठंडी सिंकाई से दांतों का दर्द कम होने लगता है. 10 से 15 मिनट तक बर्फ से दांतों की सिंकाई की जा सकती है. इससे टिशू डैमेज से होने वाला दर्द भी कम होने लगता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
India-China Border Dispute: भारत-चीन सीमा पर सुधरे हैं हालात या बना हुआ है तनाव? | NDTV India
Topics mentioned in this article