मुंह में निकले लाल-सफेद छालों का रामबाण इलाज होती हैं ये 5 चीजें, रसोई से निकालें और देख लें लगाकर

Mouth Ulcer: मुंह के छाले यूं तो खुद ही ठीक हो जाते हैं, लेकिन जबतक मुंह में रहते हैं तबतक दर्द की वजह बनते हैं. ऐसे में छालों को जल्द से जल्द कम करने में कुछ घरेलू नुस्खों का तेजी से असर नजर आता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
M

Home Remedies: मुंह में छाले निकलने की दिक्कत किसी को भी हो सकती है. यूं तो मुंह के छाले कभी भी निकल जाते हैं लेकिन कुछ लोगों को यह दिक्कत बार-बार होने लगती है. ज्यादातर मुंह में छाले (Mouth Ulcer) तब निकलते हैं जब हार्मोनल चेंजेस होते हैं, पेट खराब रहता है, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, मुंह में दांतों से चोट लग गई हो, सेंसिटिविटी हो, कुछ तीखा या एसेडिक खाने पर एलर्जी हो गई हो या फिर किसी पोषक तत्व की कमी से भी छाले निकल सकते हैं. जिन लोगों का ओरल हाइजीन अच्छा नहीं होता यानी जो लोग मुंह को साफ नहीं रखते हैं उन्हें भी छाले हो सकते हैं. छाले लाल या सफेद रंग के होते हैं और इनके कारण पूरे मुंह में दर्द महसूस होता है. आमतौर पर छाले खुद ही ठीक हो जाते हैं लेकिन तकलीफ कम करने के लिए कोशिश यही रहती है कि छालों से जल्द से जल्द छुटकारा पाया जा सके. यहां जानिए किस तरह इन छालों को दूर करने के लिए घर की ही कुछ चीजों को आजमाकर देखा जा सकता है. 

चेहरे पर दिखने वाली झाइयों को कम कर सकती हैं घर की ये 3 चीजें, बस जान लीजिए लगाने का सही तरीका 

मुंह के छालों के घरेलू उपाय | Mouth Ulcer Home Remedies 

शहद लगाएं 

एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद को छालों पर लगाया जाए तो छाले कम होने में असर दिख सकता है. शहद (Honey) को छाले पर कुछ देर लगाकर रखें जिससे छालों को हीलिंग गुण मिल सकें. इसके बाद मुंह धोकर शहद हटाया जा सकता है. 

Advertisement
नारियल का तेल 

छालों से छुटकारा दिलाने में नारियल के तेल को लगाकर देखा जा सकता है. एक चम्मच नारियल का तेल लें और इसे छाले के ऊपर लगाएं. कुछ देर लगाकर रखने के बाद हटा लें. दर्द कम होगा और छाले ठीक होने लगेंगे. 

Advertisement
नमक का पानी 

एक कप हल्के गर्म पानी में नमक डालें और मिक्स करके इस पानी से कुल्ला करें. नमक के पानी से दिन में 2 से 3 बार कुल्ला करने पर इंफ्लेमेशन कम होती है और दर्द से राहत मिल जाती है. नमक का पानी (Salt Water) मुंह के बैक्टीरिया हटाने का भी काम करता है. 

Advertisement
हल्दी का पेस्ट 

छाले पर हल्दी का पेस्ट भी लगा सकते हैं. एक चम्मच हल्दी में पानी डालें और पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को छाले पर लगाएं और फिर धोकर हटा लें. हल्दी के एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लमेटरी गुण छाले दूर करने में असर दिखाते हैं. 

Advertisement

सेब का सिरका 

मुंह की गंदगी ही नहीं बल्कि छाले से छुटकारा पाने के लिए भी सेब के सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है. एक गिलास पानी में 2 चम्मच सेब का सिरका डालकर मिला लें. अब इस पानी को मुंह में भरें और फिर थूक दें. इस तरह सेब के सिरके से कुछ देर कुल्ला कर लें. दिन में 3-4 बार यह प्रक्रिया दोहराई जा सकती है. छाले कम होने में असर दिखने लगेगा. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Gurugram-Ahmedabad Accident: गुड़गांव से अहमदाबाद तक जानलेवा सड़क हादसे | 5 Ki Baat
Topics mentioned in this article