Fox nut benefits : दिल से लेकर पेट के लिए होता है फायदेमंद मखाना, यहां जानिए इसके 5 बेनेफिट्स

मखाना कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर है. इसकी हर खुराक में अच्छी मात्रा में कार्ब्स होते हैं और यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस सहित कई सूक्ष्म पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. 

Advertisement
Read Time: 10 mins
फॉक्स नट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है.

Makhana health benefits : मैग्नीशियम, पोटेशियम और सोडियम के अलावा फॉक्सनट में कैल्शियम भी उच्च मात्रा में होता है। इसका मतलब है कि वे उन खाद्य पदार्थों की श्रेणी में आते हैं जो हड्डियों के साथ-साथ दांतों के लिए भी अच्छे हैं. मखाने में थायमिन की मात्रा भी अधिक होती है जिसका मतलब है कि वे संज्ञानात्मक कार्य में सहायता करने में भी मदद करते हैं.इसके अलावा और कितने फायदे हैं मखाना खाने. Healthy diet : हींग और घी साथ में खाने के मिलेंगे 4 बड़े फायदे, जानिए यहां

मखाना खाने के फायदे - Benefits of eating Fox nut

1- मखाना कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर है. इसकी हर खुराक में अच्छी मात्रा में कार्ब्स होते हैं और यह कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और फास्फोरस सहित कई सूक्ष्म पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है. 

2- मखाना आपके बल्ड शुगर लेवल को भी मेंटेन करता है. इससे आपके शरीर में रक्त शर्करा मेंटेन रहता है. यह आपको मोटापे से भी निजात दिला सकता है. मखाने के बीज हार्ट हेल्थ को लाभ पहुंचा सकते हैं. 

3- मखाने का अर्क हृदय को चोट से बचाता है और हानिकारक फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में भी मदद करता है. यह हार्ट के लिए सबसे हेल्दी डाइट मानी जाती है. 

4- झुर्रियां (Wrinkle free skin food) आपकी खूबसूरती पर पर्दा डालने का काम करती हैं, ऐसे में मखाने में पाया जाने वाला केम्पफेरोल नाम का रसायन स्किन में कसाव लाने, रोम छिद्रों को कसने और काले दाग-धब्बों को हल्का करने का काम बखूबी करता है. 

5- फॉक्स नट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिससे आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है और मल त्याग में आसानी होती है.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

Featured Video Of The Day
Hindenburg Case में China का हाथ? Mahesh Jethmalani ने बताया क्या कार्रवाई होनी चाहिए!
Topics mentioned in this article