बालों को तीन गुना तेजी से बढ़ाते हैं ये 5 तेल, हफ्ते में 2 बार करनी होगी सिर की चंपी

Hair Oil: ऐसे कई तेल हैं जो बालों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. इन तेलों से बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक को फायदा मिलता है और बालों की ग्रोथ बेहतर तरह से होने लगती है.  

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Hair Growth Oil: इस तरह जड़ से लंबे होने लगते हैं बाल.

Hair Care: बालों का सही तरह से ख्याल ना रखा जाए तो बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. इसके अलावा अक्सर ही बालों की ग्रोथ रुक जाती है और चाहे कितने ही हेयर केयर प्रोडक्ट्स लगा लिए जाएं बाल बढ़ने का नाम नहीं लेते. ऐसे में बालों को लंबा बनाने के लिए कुछ प्राकृतिक तेलों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इन तेलों (Hair Oil) में कोई कृत्रिम सुगंध या रंग नहीं होते और ना ही किसी तरह के केमिकल्स होते हैं. यहां जानिए ये कौनसे तेल हैं जिनसे सिर की चंपी करने पर बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. 

बालों पर इन 4 तरीकों से लगा ली कॉफी तो स्कैल्प की हो जाएगी सफाई, डैंड्रफ भी नहीं आएगा नजर

बाल बढ़ाने वाले तेल | Hair Growth Oil 

मेथी का तेल 

बालों पर मेथी और नारियल तेल (Coconut Oil) को एकसाथ पकाकप बनाए तेल को लगाया जा सकता है. यह तेल हेयर फॉलिकल्स के लिए फायदेमंद होता है और इसे लगाने पर स्कैल्प भी हेल्दी बनती है. एक कटोरी में नारियल का तेल लें और इसमें मेथी के दाने डालकर पका लें. इस तेल से सिर की मालिश की जा सकती है. 

Advertisement
नारियल का तेल 

प्राकृतिक तेलों की गिनती में सबसे पहले नारियल के तेल का जिक्र आता है. नारियल का तेल ना सिर्फ हेयर ग्रोथ में मदद करता है बल्कि इससे बाल सिल्की और शाइनी भी बनते हैं. खासतौर से रूखे-सूखे बालों के लिए नारियल का तेल फायदेमंद होता है. इस तेल को बालों पर हल्का गर्म करके लगाएं और मालिश करने के एक से डेढ़ घंटे बाद धोकर साफ कर लें. 

Advertisement
कैस्टर ऑयल 

बालों को कैस्टर ऑयल से भी बढ़ने में मदद मिलती है. कैस्टर ऑयल में ओमेगा-6 फैटी एसिड्स के साथ ही विटामिन ई भी होता है जिससे बालों को मजबूती मिलती है. इस तेल को लगाने पर हेयर ग्रोथ (Hair Growth) बेहतर तरह से होने लगती है. 

Advertisement
करी पत्ते वाला तेल 

नारियल के तेल में करी पत्ते (Curry Leaves) पकाकर तेल तैयार किया जाए तो इससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है. नारियल तेल के एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं. एक कटोरी नारियल के तेल में मुट्ठीभर करी पत्ते डालकर पका लें. इसे स्कैल्प पर लगाकर मसाज करने के लिए इस्तेमाल करें. 

Advertisement
बादाम का तेल 

विटामिन ई से भरपूर बादाम के तेल में बालों को फायदा देने वाले फैटी एसिड्स भी होते हैं. इस तेल को बालों पर लगाने पर बालों का टूटना कम होता है. बादाम के तेल को हल्का गर्म करके सिर पर लगाएं. इससे चंपी करने के एक घंटे बाद सिर धोकर साफ कर लें. बालों को मजबूती मिलती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit 2024: 'नहीं मिला US वीजा .... तो मेहनत से खड़ा किया साम्राज्य' | Kunal Bahl
Topics mentioned in this article