पेट में बन रही है गैस तो इन 5 चीजों को खाने-पीने पर मिल जाएगा आराम, Stomach Gas हो जाएगी दूर 

Foods For Gas: अक्सर ही कुछ उलटा-सीधा खाने या पीने से पेट में गैस बनने लगती है. ऐसे में खानपान की ही कुछ चीजें इस दिक्कत से छुटकारा दिला देती हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
G

Stomach Gas: मसालेदार, सढ़ा-गला या कुछ जरूरत से ज्यादा से ज्यादा खा-पी लेने पर गैस की दिक्कत हो जाती है. गैस होने पर पेट में गड़बड़ी महसूस होती है और पेट फूलने लगता है. ऐसे में ना चैन से बैठते बना ही और ना ही उठा जाता है. खासकर व्यक्ति को ऑफिस के लिए निकलना हो या किसी जरूरी काम से जाना हो तो गैस (Gas) जी का जंजाल लगने लगती है. वहीं, घर के बाहर कहीं गैस बने तो व्यक्ति फ्रेश होने भी नहीं जा पाता है. ऐसे में यहां खानपान की उन चीजों का जिक्र किया जा रहा है जो गैस से राहत दिला सकती हैं. 

बाल हो गए हैं दोमुंहे और बिना काटे दूर करना चाहती हैं Split Ends, तो आजमाकर देख लीजिए ये कमाल के नुस्खे 

गैस से छुटकारा दिलाने वाले फूड्स | Foods For Gas Relief 

दही 

गैस की दिक्कत को दूर करने के लिए दही का सेवन किया जा सकता है. इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पेट की सेहत को अच्छा रखते हैं. दही खाने पर गैस और ब्लोटिंग (Bloating) दोनों ही दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. इसमें ताजा फल डालकर भी खाए जा सकते हैं. 

Advertisement

केले के छिलके को कूड़ेदान का नहीं बल्कि स्किन केयर का बनाएं हिस्सा, चेहरे पर आ जाएगी चमक 

अदरक

पेट में दर्द हो या फिर गैस बन रही हो, अदरक (Ginger) हर मर्ज का इलाज है. अदरक की चाय बनाकर पीने पर पेट की गैस से छुटकारा मिल जाता है. आपको बस एक बर्तन में अदरक को काटकर डालना है और थोड़े पानी के साथ उबाल लेना है. इस पानी को छानकर चाय के साथ पिएं. अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण गैस दूर करते हैं. 

Advertisement
केले 

पौटेशियम से भरपूर केले पेट को राहत देते हैं. ब्लोटिंग हो या फिर पेट में गैस लगातार बन रही हो, एक से दो केले खाकर इन दिक्कतों से छुटकारा मिल जाता है. हो सकता है इसे खाकर एकदम से ब्लोटिंग दूर ना हो लेकिन दिनभर में राहत मिल जाती है. 

Advertisement
खीरा 

पेट को ताजगी देने वाला खीरा गैस से राहत दिलाता है और शरीर को हाइड्रेटेड भी रखता है. शरीर हाइड्रेटेड रहता है तो गैस तेजी से ठीक होती है. खीरे को सलाद की तरह खा सकते हैं या फिर आप खीरे का डिटॉक्स वॉटर बनाकर भी पी सकते हैं. 

Advertisement
नींबू 

नींबू पानी एसिडिटी, गैस, ब्लोटिंग और जी मिचलाने की दिक्कत को दूर करने में मददगार है. आप नींबू पानी (Lemon Water) बनाकर पी सकते हैं या फिर अदरक की हर्बल चाय में नींबू का रस निचौड़कर पिएं. ताजा नींबू पानी आपके पेट को राहत देता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
इज़रायल के Jet Fighters ने की Air Strike, फिर दहला Lebanon
Topics mentioned in this article