Hair Growth: इन 5 चीजों को डाइट में कर लिया शामिल तो लंबे होने लगेंगे बाल, रुकेगा हेयर फॉल 

Hair Growth Foods: ऐसे कई फूड्स हैं जिन्हें खानपान में शामिल करने पर शरीर ही नहीं बल्कि बालों की सेहत भी अच्छी रहती है. इन फूड्स को खाने पर बालों को अंदरूनी रूप से बढ़ने में मदद मिलती है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Foods For Hair Growth: बाल बढ़ाने में असरदार होती हैं खाने की कुछ चीजें. 

Long Hair: घने, चमकते और लहराते हुए बाल भला किसको अच्छे नहीं लगते. बाल खूबसूरत होते हैं तो पर्सनैलिटी खुद-ब-खुद निखर जाती है. बालों का लंबा होना ही जरूरी नहीं बल्कि उनका मोटा और घना होना जरूरी है जिसके लिए लोग बाहरी रूप से तरह-तरह के तेल भी लगाते हैं और हेयर केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन, बालों को अंदरूनी रूप से बेहतर बनाने और बढ़ाने के लिए खानपान में कुछ चीजों को शामिल किया जा सकता है. ऐसे कई फूड्स हैं जिनका सेवन बालों को प्रोटीन, विटामिन और हेयर ग्रोथ (Hair Growth) बढ़ाने वाले पोषक तत्व और खनिज देता है. यहां जानिए कौनसे हैं ये फूड्स जिन्हें खानपान में शामिल करने पर बढ़ने लगते हैं बाल. 

चिपचिपे बालों पर बस ये 2 चीजें देख लीजिए लगाकर, लहराने लगेंगे बाल और दिखेंगे बेहद खूबसूरत

बाल बढ़ाने वाले फूड्स | Foods That Promote Hair Growth 

खा सकते हैं पालक 

आयरन एक ऐसा खनिज है जिनकी हेयर सेल्स को जरूरत होती है और यह खनिज पालक में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पालक (Spinach) खाने पर बालों को आयरन तो मिलता है, साथ ही, यह बालों की जड़ों और फॉलिकल्स के लिए भी फायदेमंद है. 

अमरूद के पत्तों का इस तरह कर लिया सेवन, तो पाचन से जुड़ी दिक्कतों से लेकर तनाव भी होगा कम 

Advertisement
अंडे से मिलता है प्रोटीन 

बालों की ग्रोथ बेहतर बनाने के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. प्रोटीन से भरपूर अंडे (Eggs) बाल बढ़ाने के प्रोसेस को आसान बनाते हैं. बिना प्रोटीन बाल डैमेज होने लगते हैं और बालों का बढ़ना तो दूर बालों के झड़ने की दिक्कत शुरू हो जाती है. ऐसे में अंडे खाने पर बाल बढ़ने लगते हैं. 

Advertisement
सूखे मेवे और बीज 

बालों की सेहत को अच्छा रखने के लिए सूखे मेवे और बीजों को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. हेल्दी फैट्स के साथ ही सूखे मेवों और बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स की भी अच्छी मात्रा होती है. सुबह 10 से 11 बजे के बीच सूखे मेवों को खाने का सबसे अच्छा समय है. 

Advertisement
कद्दू है अच्छा 

कद्दू को सीताफल और पेठा भी कहा जाता है. कद्दू में बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन ई डैमेज्ड बालों को रिपेयर करने में मदददगार होता है. कद्दू के सेवन से बालों का टेक्सचर भी बेहतर हो जाता है. 

Advertisement
चिया सीड्स से मिलता है पोषण 

चिया सीड्स पोषक तत्वों का पावरहाउस होता है. इसमें ओमेगा-3 एसिड्स, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है. इसके अलावा, कॉपर और जिंक भी चिया सीड्स (Chia Seeds) से शरीर को मिलते हैं. इन सभी पोषक तत्वों और खनिजों के चलते चिया सीड्स बालों की ग्रोथ बेहतर करने में पूरा योगदान देते हैं. आप चिया सीड्स को सादा खा सकते हैं, स्मूदी में डाल सकते हैं, दही में डालकर खा सकते हैं या दलिया के साथ इनका सेवन किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Mumbai Rain: मुंबई को बारिश के ख़तरों से क्यों नहीं बचाया जाता? | Khabron Ki Khabar
Topics mentioned in this article