गर्मियों में पेट की चर्बी कम करने के लिए खाए जा सकते हैं ये 5 देसी फूड्स, बैली फैट होने लगता है कम

अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो यहां जानिए वेट लॉस डाइट में किन फूड्स को किया जा सकता है शामिल. इन चीजों के सेवन से कम होने लगेगा बाहर निकला पेट.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Weight Loss Diet: मोटापे से अनेक लोग परेशान रहते हैं. खराब लाइफस्टाइल, कम फिजिकल एक्टिविटी और खाने में बाहर की चीजें ज्यादा शामिल करने से वजन बढ़ने लगता है. कई बार एक्सरसाइज और दूसरी चीजों का सहारा लेने के बाद भी मोटापा कम नहीं होता है. इसके पीछे की बड़ी वजह डाइट भी हो सकती है. खानपान अगर अच्छा हो तो वजन कम होने में तेजी से असर दिख सकता है. ऐसे में यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया जा रहा है जिन्हें खाने पर बैली फैट (Belly Fat) कम हो सकता है. 

Yoga Day 2024: आनंद बालासन करने पर सेहत को एक नहीं बल्कि मिलते हैं कई फायदे, जानें इस आसन के बारे में

बैली फैट कम करने वाले फूड्स | Foods For Belly Fat Loss

हरी सब्जियां- पोषक तत्वों से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां कमाल का फैट बर्निंग फूड (Fat Burning Food) साबित होती हैं. इन सब्जियों में पालक, ब्रोकोली, गोभी, पत्तागोभी और केल शामिल हैं. अच्छेखासे वॉटर कंटेंट वाली इन सब्जियों में कैलोरी कम होती है और वजन घटाने वाले गुण ज्यादा. 

सीड्स- मोटापे पर असरदार काम करते हैं सीड्स. जो लोग रोजाना खाने में 3-4 चम्मच सीड्स का सेवन करते हैं उन्हें डाइटिंग में इससे काफी फायदा मिलता है. सीड्स (Seeds) खाने से वजन घटाने में मदद मिलती है. खासतौर से चिया सीड्स वेट लॉस में फायदा करता है. इसके अलावा अलसी, कद्दू के बीज, तरबूज और खरबूज के बीज भी मोटापा दूर करते हैं.  मिक्स सीड्स खाने से भरपूर फाइबर मिलता है जिससे लंबे समय तक पेट भरा रहता है. सीड्स में हेल्दी फैट, प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और मिनरल्स होते हैं.

अंडा- प्रोटीन का किंग अंडा मोटापा कम करने में मदद करता है. रोजाना 2-3 अंडे का सफेद हिस्सा खाने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है. इससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है. वेट लॉस डाइट में अंडा (Egg) जरूर शामिल करें. अंडा खाने से शरीर को प्रोटीन के अलावा विटामिन डी, विटामिन बी-12, कैल्शियम और दूसरे जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं. 

दही- दही को चाहे सादा खाएं या फिर रायता बनाकर, यह शरीर को कई फायदे देता है. दही प्रोटीन से भरपूर होता है और वजन घटाने में भी सहायक है. इसे वेट लॉस डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. आप चाहे तो दही (Curd) में खीरा या घीया डालकर भी खा सकते हैं. 

Advertisement

चकोतरा- इसे वजन घटाने वाला फल माना जाता है क्योंकि 123 ग्राम चकोतरा में सिर्फ 37 कैलोरी होती है. इससे आपको रोजाना की जरूरत का 51% विटामिन सी मिल जाता है. इसका जीआई भी कम है और इसलिए यह वेट कंट्रोल (Weight Control) रखने में सहायक है. इसके सेवन से बॉडी फैट कम होता है.

प्रस्तुति- शालू शुक्ला

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Hassan Nasrallah की मौत? IDF ने दिया ये बड़ा Update
Topics mentioned in this article