अक्सर रिलेशनशिप में इन 5 कारणों से आ जाती है दरार, कड़वाहट का कारण बनती हैं ये बातें 

Causes Of Break Up: मजबूत रिश्ते भी कभी-कभी छोटी-छोटी बातों से कमजोर पड़ जाते हैं और टूट जाते हैं. कहीं आप भी अपने रिलेशलशिप में यही गलतियां तो नहीं करते. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
Why Couples Fight: कुछ गलतियों के कारण खराब हो सकता है रिश्ता. 

Relationship Tips: रिलेशनशिप्स में अक्सर ही व्यक्ति खुद को अपने पार्टनर के सबसे करीब महसूस करता है. दोनों एकदूसरे के साथ खास पल बिताते हैं, बातें करते हैं, एकदूसरे को सुनते और समझते भी हैं और इसीलिए यह रिश्ता सबसे हटकर होता है. लेकिन, कभी-कभी मजबूत रिलेशनशिप भी कमजोर पड़ जाते हैं. कुछ छोटी-मोटी बातें रिश्ते में कड़वाहट घोलने का काम करती हैं और लगने लगता है जैसे रिश्ता निभाना अब बस की बात नहीं है. अपने पार्टनर (Partner) से जो बात कहनी है वो अपने ही दिमाग में कहते रहता, किसी बात से परेशान होकर भी पार्टनर से साझा ना करना, अपने ही पार्टनर से बार-बार गुस्सा होना या नाराज होना, कब-कब बुरा लग रहा है इसकी लिस्ट बनाकर रखना और अपने पार्टनर की बुराई करना रिश्ते में कड़वाहट (Bitterness) आ जाने का संकेत हो सकता है. यहां जानिए वो कौनसे काम हैं जो रिश्ते में कड़वाहट घोलने का काम करते हैं और किस तरह इन कामों को करने या इन बातों को कहने से खुद को वक्त रहते रोका जा सकता है. 

Advertisement

इस समय पर खाएंगे मखाना तो घटने लगेगा वजन, Weight Loss में कमाल का असर दिखाता है यह सफेद स्नैक

ब्रेकअप का कारण बनने वाली बातें | Causes Of Break Up 

अपनी बात ना कहना 

कपल्स के बीच कम्यूनिकेशन गैप (communication Gap) होना रिश्ते में दरार पड़ने का सबसे पहला कारण होता है. अगर एक पार्टनर बात करने की कोशिश कर रहा है और दूसरा नहीं करता है तो इससे भी रिश्ता खराब हो सकता है. 

Advertisement

शहद में इन 6 चीजों को मिलाकर लगा लिया चेहरे पर तो निखर जाएगी त्वचा, ड्राई स्किन पर दिखेगा अच्छा असर 

Advertisement
भरोसे की कमी 

रिश्ते भरोसे और विश्वास की नींव पर खड़े होते हैं. जिन रिश्तों में भरोसा या विश्वास (Trust) नहीं होता उनमें दरार और कड़वाहट पड़ते देर नहीं लगती है. इसीलिए अपने पार्टनर पर ट्रस्ट होना और पार्टनर का भरोसा जीतना दोनों ही जरूरी होता है. 

Advertisement
हमेशा बुराई करना 

कई बार कपल्स को लगता है कि वे अपने पार्टनर को क्रिटिसाइज करके या फिर पार्टनर को उसकी बुराई बताकर सिर्फ ईमानदारी दिखा रहे हैं या फिर जो कह रहे हैं एकदम सही कह रहे हैं. लेकिन, अपने ही पार्टनर से हर समय अपनी बुराई सुनना मन में कड़वाहट पैदा कर देता है. सपोर्ट की कमी और हर समय का क्रिटिसिज्म रिश्ता खत्म (Break Up) करने के लिए मजबूर करने लगता है. 

Advertisement
सम्मान की कमी 

रिश्ते में सम्मान की कमी हो तो पार्टनर एक ना एक दिन अपने आत्मसम्मान को चुनता है और रिश्ता खत्म करने के लिए मजबूर हो जाता है. कोई भी हेल्दी रिलेशनशिप वो होता है जिसमें एकदूसरे के लिए सम्मान की भावना होती है. 

बातें छुपाना 

ऐसा कई बार देखा जाता है कि छोटी बातें भी आगे चलकर बड़ी बन जाती हैं. इसीलिए रिश्तों में खासकर प्यार के रिश्तों में बातें ना छुपाने के लिए कहा जाता है. हर समय बातें छुपाने की आदत भरोसा कम करने वाली भी साबित होती है. 

Featured Video Of The Day
Kedarnath Avalanche Video: केदारनाथ मंदिर के पास एवलांच, पहाड़ के ऊपर से Glacier टूटकर गिरा
Topics mentioned in this article