त्वचा को अंदरूनी रूप से जवां बनाएंगी ये 5 ड्रिंक्स, बढ़ने लगेगा स्किन का कोलाजन

Collagen Boosting Drinks: ऐसी कई ड्रिंक्स हैं जिन्हें पीने पर त्वचा की कसावट बढ़ती है और झुर्रियां कम होने लगती हैं. जानिए कौनसे हैं ये जूस.

विज्ञापन
Read Time: 2 mins
Juice For Younger Looking Skin: कुछ ड्रिंक्स त्वचा को बनाती हैं जवां. 

Skin Care: कोलाजन ऐसा प्रोटीन होता है जो त्वचा, हड्डियों और मसल्स को मजबूती देने का काम करता है. लेकिन, जैसे-जैसे शरीर बूढ़ा होने लगता है नेचुरल कोलाजन बनने में दिक्कत होने लगती है. ऐसे में कोलाजन का प्रोडक्शन (Collagen Production) बढ़ाने के लिए कुछ जूस बनाकर पिए जा सकते हैं. इन जूस (Juice) से कोलाजन बढ़ने लगता है जिससे त्वचा जवां बनी रहती है और एजिंग साइंस कम होने में असर दिखने लगता है सो अलग. यहां जानिए कौनसे हैं ये कोलाजन बूस्टिंग जूस. 

बालों को मोटा और घना बनाती हैं ये 3 चीजें, नारियल के तेल में मिलाकर लगाएं इस तरह

कोलाजन बूस्टिंग जूस | Collagen Boosting Juice 

संतरे का जूस 

त्वचा का कोलाजन बढ़ाने के लिए संतरे का जूस (Orange Juice) पिया जा सकता है. संतरे का जूस विटामिन सी से भरपूर होता है और त्वचा को चमक प्रदान करता है. इस जूस को पीने पर चेहरे को एंटी-एजिंग गुण मिलते हैं. 

अनानास का जूस 

अनानास के जूस में ब्रोमेलैन नाम का एंजाइम होता है जिसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कोलाजन सिंथेसिस को सपोर्ट करते हैं. ऐसे में ताजा अनानास का जूस डाइट का हिस्सा बनाया जाए तो त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होता है. 

अनार का जूस 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर अनार का जूस त्वचा के कोलाजन को प्रोटेक्ट करता है और स्किन को डैमेज से बचाता है. अनार के जूस से कोलाजन का प्रोडक्शन बढ़ता है जिससे स्किन की सेहत अच्छी रहती है. 

बेरीज का जूस

एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन और खनिज से भरपूर बेरीज का जूस कोलानज प्रोडक्शन को बढ़ाता है. विटामिन सी से भरपूर होने के चलते बेरीज जूस कोलाजन को डैमेज होने से रोकता है. 

कीवी का जूस 

विटामिन सी, विटामिन ई और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर कीवी के जूस (Kiwi Juice) को पीने पर कोलाजन सिंथेसिस में मदद मिलती है. यह जूस स्किन को अंदर से जवां बनाता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
बिहार में जुगाड़ नाव पर तैर रही थी भीड़, तभी हो गया ये कांड
Topics mentioned in this article