दूध पीने का नहीं करता मन तो इन 5 चीजों को खाकर पूरी कर सकते हैं कैल्शियम की कमी, हड्डियां नहीं होती कमजोर 

Calcium Rich Foods: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनमें दूध के बराबर या दूध से भी ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है. इन फूड्स को खाने पर हड्डियां मजबूत बनती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
C

Calcium Sources: दूध और दूध से बनने वाली चीजें कैल्शियम की अच्छी स्त्रोत होती हैं. इनके सेवन से हड्डियां कमजोर नहीं होती बल्कि मजबूत बनती हैं. लेकिन, बहुत से ऐसे लोग भी हैं जिन्हें दूध पीना अच्छा नहीं लगता है. ऐसे में कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) को पूरी करने के लिए दूध के बजाय कैल्शियम से भरपूर अन्य चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. इन फूड्स को खाने-पीने पर ना सिर्फ हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि दांतों को भी फायदा मिलता है. कैल्शियम पूरे शरीर की सेहत को अच्छा रखने में असरदार होता है. यहां जानिए खानपान की कौन-कौनसी चीजें हैं जिनमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा होती है. 

रात में नहीं आती है ठीक से नींद तो इन आयुर्वेदिक नुस्खों को देख लीजिए आजमाकर, सुकून से सो पाएंगे आप

कैल्शियम से भरपूर फूड्स | Calcium Rich Foods 

चिया सीड्स 

ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, प्रोटीन और फाइबर के अलावा चिया सीड्स (Chia Seeds) में कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होते हैं. चिया सीड्स से पुडिंग बनाकर खा सकते हैं, इन्हें ओट्स में डालकर खाया जा सकता है या फिर एक चम्मच पानी में डालकर रोजाना चिया सीड्स पी सकते हैं. 

Advertisement

सुबह अगर पी ली इन 4 में से एक भी ड्रिंक तो बैली फैट पिघलने लगेगा मोम की तरह, पेट हो जाएगा पतला

Advertisement
टोफू 

सोयाबीन और सोया प्रोडक्ट्स में भी अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है. टोफू भी एक ऐसा ही सोया प्रोडक्ट है जो प्लांट बेस्ड कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत है. इसे डाइट में शामिल करने पर शरीर को अच्छी मात्रा में कैल्शियम मिल जाता है. टोफू पनीर की तरह ही होता है लेकिन मिल्क प्रोडक्ट नहीं है. 

Advertisement
ब्रोकोली 

हरी सब्जियों में ब्रोकोली कैल्शियम की अच्छी स्त्रोत (Calcium Source) है. ब्रोकोली खाने पर शरीर को फाइबर और विटामिन अच्छी मात्रा में मिल जाते हैं. इसमें कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो शरीर को दुरुस्त रखती है और हड्डियों को मजबूत बनाती है. ब्रोकोली को रोजाना भी खाया जा सकता है. 

Advertisement
 केल 

हरी पत्तेदार सब्जियों में केल (Kale) भी शामिल है. केल में अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है. एक कप पकी केल में दिनभर की जरूरत का 20 फीसदी तक कैल्शियम होता है. कैल्शियम पाने के लिए केल को सब्जी बनाकर, सूप बनाकर या फिर स्मूदी और सलाद में भी केल को शामिल किया जा सकता है. 

संतरे 

संतरे विटामिन सी के तो अच्छे स्त्रोत होते ही हैं, साथ ही इनमें विटामिन सी भी पाया जा सकता है. संतरे हाइड्रेटिंग भी होते हैं और इन्हें खाने पर मौसमी दिक्कतें भी दूर रहती हैं. 

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Haryana Election 2024: हरियाणा के चुनावी रण में Rich Candidates की क्या हैं चुनौतियां?
Topics mentioned in this article