ये 5 Motivational Books आपको देंगी आत्मविश्वास और जीवन को नई दिशा, Students जरूर करें अपनी लाइब्रेरी में शामिल

आज हम यहां पर 5 ऐसी मोटिवेशनल बुक्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको अपनी लाइब्रेरी में जरूर शामिल करना चाहिए, आइए जानते हैं उनके नाम...

Advertisement
Read Time: 3 mins

5 Motivational Books : किताबें हमेशा एक अच्छी दोस्त साबित हुई हैं. हर परेशानी का हल होता है इनके पास इसलिए अक्सर आप लोगों को यह कहते सुनते होंगे कि दोस्ती करनी है तो किताब से करो. छात्र जीवन जीवन को नई दिशा देने का होता है, इस दौरान कई तरह के भटकाव भी आते हैं जिससे निकलने में किताबें ही आपकी मदद करती हैं. ऐसे में आज हम यहां पर 5 ऐसी मोटिवेशनल बुक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको अपनी लाइब्रेरी में जरूर शामिल करना चाहिए, तो आइए जानते हैं उनके नाम...

जिन बच्चों का पढ़ाई से मन रहता है भटका, रोज करें यह 1 काम, गजब की हो जाएगी मेमोरी और IQ लेवल

मोटिवेशनल बुक्स

रिच डैड पुअर डैड

रिच डैड पुअर डैड मोटिवेशनल बुक है, जो हिन्दी और इंग्लिश दोनों भाषा में है. इसको हर युवा को पढ़नी चाहिए. सभी युवाओं के जीवन को एक नई दिशा देती है. इस पुस्तक को पढ़ने के बाद आपको पैसे कमाने के तरीकों के बारे में पता लगता है. 

जीत आपकी

फेमस मोटिवेशनल स्पीकर शिव खेड़ा के द्वारा लिखी गई यह पुस्तक आपको जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करती है और यह बुक आपको बताती है कि इस दुनिया में जीतने वाला व्यक्ति कोई अलग नहीं होता है. इसलिए हर कोई सफलता पा सकता है.

अग्नि की उड़ान 

इस पुस्तक के लेखक डॉ एपीजे अब्दुल कलाम हैं, जिन्होंने जीवन की बड़ी-बड़ी कठिनाइयों का सामना करते हुए, भारत को नई ऊंचाई पर ले कर गए थे. यह पुस्तक कम संसाधनों में कैसे अपने लक्ष्यों को पाया जा सकता है, इसके बारे में बताती है.

जैसा तुम सोचते हो

इस पुस्तक के लेखक बताते हैं कि जीवन में आगे बढ़ने के लिए आपकी सोच (Thinking) का सकारात्मक होना बहुत (Positive) जरूरी है.

Advertisement
बड़ी सोच का बड़ा जादू

इस पुस्तक में बताया गया है कि जिस इंसान की जैसी सोच होती है, उस इंसान की सफलता (Success) भी वैसी ही होती है. इसलिए अपने नजरिए को पॉजिटिव रखना बहुत जरूरी होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से


 

Featured Video Of The Day
One Nation One Election प्रस्ताव के समर्थक और विरोधियों के तर्क-वितर्क
Topics mentioned in this article