गर्मियों में बच्चों की डाइट में शामिल करें ये 5 इम्यून बूस्टर फूड, बीमारियां रहेंगी दूर

Immunity booster food : इस आर्टिकल में हम आपको आज 5 ऐसे फूड के बारे में बताएंगे जो गर्मी के मौसम में अपने बच्चों की थाली में जरूर एड करें. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Summer food for kids : गर्मी में बच्चों की डाइट का विशेष ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि इस मौसम में पेट बहुत सेंसिटिव हो जाता है. इसके पचाने की शक्ति बहुत धीमी पड़ जाती है. ऐसे में आप अपने लाडले और लाडली की डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आसानी से डाइजेस्ट हो जाए और हेल्दी भी हो. साथ ही वो पूरा दिन ऊर्जावान भी महसूस करें. इस आर्टिकल में हम आपको 5 ऐसे फूड के बारे में बताएंगे, जिसे गर्मी के मौसम में अपने बच्चों की थाली में जरूर एड करना चाहिए. 

चेहरे का ग्लो हो गया है गायब औऱ निकल आएं हैं पस वाले दाने तो करिए 'स्किन फास्टिंग', यहां जानिए इसका तरीका

बच्चों के लिए गर्मी के 5 फूड

तरबूज - रसदार लाल तरबूज हर किसी को बहुत पसंद आता है. इसमें 92 फीसदी पानी होता है. इसको खाने से बच्चा हाइड्रेटेड रहेगा और हेल्दी भी. साथ ही इससे शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ भी बाहर निकल आएंगे मलमूत्र के सहारे. इसमें विटामिन ए की अच्छी मात्रा होती  है, जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाए रखती है. 

टमाटर - आप टमाटर का जूस बना सकते हैं या कच्चे टुकड़ों को सलाद या नाश्ते के रूप में बच्चों को परोस सकते हैं. यह चेहरे की टैनिंग को दूर करता है. यह भी बच्चों की सेहत के लिए बहुत हेल्दी है. 

खीरा - यह भी बच्चों की सेहत के लिए रामबाण साबित होगा. क्योंकि इसमें भी पानी की मात्रा ज्यादा होती है जिससे स्किन में निखार आता है, साथ ही पेट भी हैल्दी बना रहता है. इससे कब्ज और गैस की परेशानी नहीं होती है. 

दही- बच्चों को लंच में दही जरूर दीजिए खाने के लिए. यह पेट को ठंडा रखता है. आप बच्चों को इसका रायता भी बनाकर खिला सकते हैं. यह डाइजेशन को बेहतर करती है. आप कस्टर्ड भी फलों का बना सकते हैं. 

Advertisement

पुदीना - आप बच्चों को पुदीना का जूस भी दे सकते हैं. यह भी पेट के लिए हेल्दी रहेगा. इससे एसिडिटी औऱ उल्टी जैसी परेशानी गर्मी से बच्चों को नहीं महसूस होगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Featured Video Of The Day
MCD Standing Committee में सीटें AAP की ज्यादा लेकिन क्या सत्ता होगी BJP के हाथों में ?
Topics mentioned in this article