Raisins water benefits : किशमिश का पानी पीने से बाहर निकली तोंद हो जाएगी अंदर

क्या आपको पता है इसका पानी भी सेहत के लिए उतना ही लाभकारी होता है. अगर नहीं तो आपको इस लेख में पता चल जाएगा.

Advertisement
Read Time: 2 mins

Kishmish ke fayde : किशमिश (Rasins) के फायदों के बारे में आपको हमने अपने कई आर्टिकल में बताया है. यह आपके बाल, आंख स्किन, पेट की सेहत दुरुस्त रखता है. लेकिन क्या आपको पता है इसका पानी भी सेहत के लिए उतना ही लाभकारी होता है. अगर नहीं तो आपको इस लेख में पता चल जाएगा. तो आइए बिना देर किए जानते हैं. बाबा रामदेव का यह उपाय अपना लेंगे तो 15 दिन में मक्खन की तरह पिघलने लगेगी चर्बी

किशमिश पानी के फायदे

1-सबसे पहले हम आपको बता दें इसके पोषक तत्वों के बारे में. किशमिश में प्रोटीन, फाइबर, आयरन, पोटेशियम, कॉपर, विटामिन-बी6 और मैंगनीज के साथ ही कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

2-इसमें कैल्शियम की भी मात्रा अधिक होती है जो हड्डियों को मजबूत (food for strong bone) रखता है. अगर आप मुनक्का अपनी डाइट में शामिल करेंगे, तो इससे आपके हार्ट हेल्थ में सुधार हो सकता है.

3-मुनक्का में एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाने में मदद करता है. इसमें पाए जाने वाले विटामिन्स और मिनरल्स सर्दियों में फिट और हेल्दी रहने के लिए जरूर शामिल करना चाहिए. यह ड्राई फ्रूट आपकी आंखों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा. इसे रोजाना खाने से आंख (food for eye health) की रोशनी बरकरार रहेगी.

एलोवेरा के पौधे में निकल रहा है फूल तो इसके हैं शुभ संकेत, जानिए यहां

4- मुनक्का खाने से हर दिन कब्ज और गैस की समस्या दूर होती है. बेहतर इम्यूनिटी के लिए यह मेवा बहुत सहायक साबित होता है. बालों के लिए फायदेमंद होता है ये ड्राई फ्रूट्स. हार्ट की हेल्थ के लिए भी रामबाण साबित होता है.

5- 100 ग्राम मुनक्का में लगभग 26 ग्राम सोडियम, 79 ग्राम कार्ब्स, 4.5 ग्राम फाइबर, 3.3 ग्राम प्रोटीन, 62 एमजी कैल्शियम और 1.8 एमजी आयरन पाया जाता है. 

Advertisement

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Featured Video Of The Day
Haryana Elections 2024: जब मौलवी के मुंह से राम-राम सुना...CM Yogi ने सुनाया किस्सा
Topics mentioned in this article