Urine से जुड़ी परेशानी में यह फल होता है बहुत लाभकारी, इसका जूस करें डाइट में शामिल 

Pomegranate benefits : ये सारे न्यूट्रिएंट्स सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं अनार खाने से शरीर को कितने लाभ मिल सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 6 mins
Inflammation : इस फल को खाने से स्किन को बहुत ज्यादा फायदा मिलता है.

Pomegranate benefits : अनार एक ऐसा फल है जिसका जूस सेहत को कई तरीक से लाभ पहुंचाता है. इस फल के पोषक तत्वों की बात करें तो इसमें विटामिन सी और बी का अच्छा स्त्रोत है. इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, फास्फोरस, सेलेनियम और जिंक भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये सारे न्यूट्रिएंट्स सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. ऐसे में चलिए आपको बताते हैं अनार खाने से शरीर को कितने लाभ मिल सकते हैं. फ्रोजन मटर खाने से सेहत को हो सकते हैं ये 5 बड़े नुकसान, यहां जानिए

अनार खाने के फायदे

- इस फल को खाने से स्किन को बहुत ज्यादा फायदा मिलता है. अनार में मौजूद पॉलीफिनॉल्स हार्ट के मसल्स में इंफ्लामेशन को कम कर ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस खत्म करने में मदद करता है. अनार कोलेस्ट्रोल लेवल को भी कम करता है. इससे आपकी ओवरऑल हेल्थ अच्छी बनी रहती है.

- पेशाब संबंधित समस्या (pomegranate in urine issues) में भी यह फल बहुत लाभकारी होता है. इसके अलावा अनार किडनी में स्टोन को बनने नहीं देता है, जो कि आजकल आम बीमारी हो गई है. अनार खाने से याददाश्त मजबूत होती है.अनार ब्रेन हेल्थ (pomegranate for brain health) के लिए बहुत अच्छा होता है. 

- अनार स्टैमिना को बूस्ट करता है. इससे आपकी सहनशीलता बढ़ती है. मसल्स रिकवरी के लिए अनार बहुत लाभकारी है. अनार स्किन संबंधित बीमारी में जोखिम को कम करता है. इसमें एंटी कैंसर गुण भी होते हैं जिसके कारण इसे पोषक तत्वों का पावरहावस कहा जाता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Hathras Satsang Stampede: CM Yogi ने जिला अस्पताल पहुंच हादसे के पीड़ितों से की मुलाकात
Topics mentioned in this article