पुरूषों को अपनी डेली डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए किशमिश का पानी, आइए जानते हैं 5 फायदे

किशमिश का पानी पीने से स्वास्थ्य को कई तरह के लाभ मिलते हैं. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Men's Health: ज्यादातर लोगों को यह पता नहीं होगा कि किशमिश का पानी पीने से क्या फायदा होता है. इससे पहले हम आगे बढ़ें आपको बता दें कि किशमिश का पानी कैसे बनाया जाता है. किशमिश का पानी (Raisin Water) बनाना बहुत आसान है. इसके लिए आपको मुट्ठीभर किशमिश चाहिए होगी. इन्हें एक गिलास पानी में रातभर के लिए भिगोकर छोड़ दें. सुबह उठकर किशमिश के पानी को छलनी से छान लें. किशमिश का पानी तैयार है. इसे आप रोजाना सुबह उठकर खाली पेट पी सकते हैं. आइए जानें किशमिश का पानी पुरुषों के लिए किस-किस तरह से फायदेमंद है. 

पुरुषों के लिए किशमिश का पानी पीने के फायदे

इम्यूनिटी मजबूत होती है - इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी होता है क्योंकि जरा सी लापरवाही आपकी इम्यूनिटी को कमजोर कर सकती है. किशमिश में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं, ऐसे में किशमिश का पानी भी आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.

पाचन में सुधार - कई पुरुषों को पाचन से जुड़ी समस्या बनी रहती है. किशमिश का पानी पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह कब्ज को कम करता है, स्वास्थ्य को सुधारता है, जिससे संपूर्ण पाचन तंत्र बेहतर होता है.

Advertisement

दिल की सेहत- किशमिश में मौजूद पोटैशियम और मैग्नीशियम दिल की सेहत को बनाए रखने में मदद करते हैं. यह बात आप जानते होंगे कि महिलाओं की तुलना में पुरुष हाइपरटेंशन का शिकार अधिक होते हैं.इसीलिए यह पानी पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है.

Advertisement

डिटॉक्स - यह लिवर को डिटॉक्सिफाई करता है. ज्यादातर पुरूष ऐसे हैं जो शराब या अन्य नशीले पदार्थों का सेवन करते हैं. ऐसे पुरूषों को किशमिश के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए.

Advertisement

एनर्जी बूस्ट - अगर रोजाना सुबह खाली पेट किशमिश का पानी पिया जाए तो एनर्जी बूस्ट करने में मदद मिल सकती है. यही नहीं, जो पुरुष थकान या सुस्ती महसूस करते हैं उनके लिए एनर्जी बूस्ट करने का यह कारगर तरीका है.

Advertisement

प्रस्तुति - शालू शुक्ला

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Delhi में बेखौफ बदमाश, 24 घंटे में फायरिंग की तीन बड़ी वारदातें | NDTV India
Topics mentioned in this article