यह लाल रंग की सब्जी कम कर देगी यूरिक एसिड, डाइट में इस तरह करें शामिल, मिलेंगे बहुत ज्यादा फायदे

How To Reduce Uric Acid: खून में भरे गंदे यूरिक एसिड को फटाक से बाहर करती है ये एक सब्जी, सर्दियों में कर दें खाना शुरू, मिलेंगे सबसे ज्यादा फायदे.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Foods to avoid for uric acid: यूरिक एसिड को एकदम सही कर देगी यह सब्जी.

Foods To Control Uric Acid: सर्दियों का मौसम आ चुका है और ऐसे कई मौसमी सब्जी (vegetables for uric acid) और फल बाजार में उतर चुके हैं जिन्हें खाने से हमारे शरीर की कई तकलीफें दूर हो सकती है. ऐसे में अगर आपके खून में गंदे यूरिक एसिड भर चुके हैं तो इस सब्जी का सेवन करते ही वह सभी बाहर हो जाएंगे. ना सिर्फ यूरिक एसिड को खत्म करने में बल्कि बल्कि इस मौसमी सब्जी की और भी कई फायदे हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे. तो चलिए बताते हैं वह सब्जी जो चुटकियों में दूर कर देगी आपकी यूरिक एसिड की समस्या.

Advertisement

यूरिक एसिड को खत्म करने के लिए क्या खाना चाहिए? What should we eat to reduce Uric Acid

जिस मौसमी सब्जी को खाने से यूरिक एसिड के साथ- साथ गठिया और किडनी की पथरी जैसी समस्याओं से भी मुक्ति मिलेगी वह है गाजर. जी हां आप सभी गाजर के जूस और हलवा का सेवन जरूर करते होंगे. सर्दियों में तो खासतौर पर भारतीय घरों में इसकी परंपरा रही है. 

प्यूरीन की मात्रा है कम

अक्सर जिन चीजों में प्यूरीन (purine content) की मात्रा ज्यादा होती है उससे यूरिक एसिड के लेवल बढ़ने का खतरा होता है. गाजर एक ऐसी सब्जी है जिसमें प्यूरीन की मात्रा बहुत कम पाई जाती है ऐसे में अगर आप गाजर को खाते हैं तो फायदा होगा.

Advertisement
वजन नियंत्रित रहेगा

यूरिक एसिड से पीड़ित लोगों को अपने वजन को स्वस्थ सीमा के भीतर रखना चाहिए क्योंकि इनमें कैलोरी कम होती है इसलिए वजन घटाने में मदद करने के लिए गाजर को आहार के रूप में शामिल किया जा सकता है.

Advertisement
फाइबर

कार्बोहाइड्रेट और फाइबर (fibre) एक अच्छी पाचन तंत्र के लिए जरूरी होते हैं और ये दोनों ही गाजर में पाए जाते हैं तो गाजर आसानी से आपके यूरिक एसिड की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं.

Advertisement

                                                                                                  (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
International Space Station: अंतरिक्ष में गगनयात्री भेजने की तैयारी में भारत
Topics mentioned in this article