पिग्मेंटेशन के कारण चेहरे पर दिखने लगे हैं काले धब्बे, तो ये 5 आयुर्वेदिक टिप्स दूर करेंगे झाइयां 

Pigmentation Home Remedies: कई कारणों से चेहरे पर झाइयां नजर आने लगती हैं. इन झाइयों को हल्का करने और दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे अपनाए जा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 16 mins
Pigmentation Ayurvedic Remedies: इस तरह हल्की होने लगेंगी झाइयां. 

Pigmentation: बढ़ती उम्र की महिलाओं को अधिकतर झाइयों की दिक्कत हो जाती है. झाइयां होने पर चेहरे पर काले धब्बे नजर आने लगते हैं जो गहरे भी होते हैं और दिखने पर मैल जैसे लगते हैं. त्वचा में मेलानिन बढ़ने के कारण झाइयां हो जाती हैं. साथ ही, बढ़ती उम्र और स्किन की सही तरह से देखभाल ना करना भी झाइयां (Jhaiya) होने का कारण बन जाता है. यहां जानिए ऐसे कौनसे आयुर्वेदिक नुस्खे (Ayurvedic Remedies) हैं जिन्हें आजमाने पर झाइयां हल्की होने लगती हैं और इन धब्बों से छुटकारा मिल जाता है. 

Hair Spa से कुछ फायदा मिलता है या नहीं जानिए यहां, बाहर खर्च करने के नहीं हैं पैसे तो घर पर हेयर स्पा करें ऐसे 

झाइयां दूर करने के लिए आयुर्वेदिक उपाय | Ayurvedic Remedies To Remove Pigmentation 

टमाटर 


त्वचा से मेलानिन के प्रोडक्शन को कम करने में टमाटर मददगार साबित होता है. इस चलते टमाटर (Tomato) को पिग्मेंटेशन दूर करने लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. टमाटर का रस लें और चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. स्किन टैनिंग दूर करने के लिए भी टमाटर लगाया जा सकता है. 

हल्दी 

पिग्मेंटेशन हो या फिर दाग-धब्बे (Dark Spots) और धूप के कारण टैन हुई स्किन, हल्दी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है जो मेलानिन के प्रोडक्शन को रेग्यूलेट करने में मददगार है. इस चलते हल्दी का फेस पैक बनाकर लगाया जा सकता है. बेसन में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और पेस्ट बनाकर 15 मिनट लगाकर रखें. 

आलू 


एक आलू लें और घिसकर निचौड़ लें. आलू के रस (Potato Juice) को रूई की मदद से चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट इस रस को लगाए रखने के बाद धो लें. इसके अलावा नींबू के रस और आलू के रस को मिलाकर भी चेहरे पर लगाया जा सकता है. पिग्मेंटेशन हल्की होने में मदद मिलती है. 

एलोवेरा जैल 

सबसे आसान स्किन केयर टिप्स में से एक है एलोवेरा जैल का इस्तेमाल. एक कटोरी लें और उसमें एक चम्मच एलोवेरा जैल या एलोवेरा का ताजा गूदा डाल लें. इसमें एक विटामिन ई की गोली डालें और मिलाकर चेहरे पर लगाएं. नियमित इस्तेमाल से झाइयां हल्की होने लगेंगी. 

Advertisement

केसर 

झाइयां, दाग-धब्बे और टैनिंग को दूर करने के लिए केसर चेहरे पर लगाएं. इसके लिए एक कटोरी में एक छोटा चम्मच दूध और 2 से 3 केसर के छल्ले डालें. जब केसर (Kesar) का रंग दूध में दिखने लगे तो झाइयों पर लगाएं. नियमित इस्तेमाल झाइयां हल्की होती हैं. 

सफेद बालों से हैं परेशान और घर पर ही उन्हें करना चाहते हैं काला, तो ये 3 तरीके आ सकते हैं आपके काम

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Hathras Stampede Case: गरीबों की दुहाई देने वाला 'भोले बाबा' कैसे बन गया 5 Star आश्रमों का मालिक?
Topics mentioned in this article