बालों पर इन 4 तरीकों से लगा ली कॉफी तो स्कैल्प की हो जाएगी सफाई, डैंड्रफ भी नहीं आएगा नजर

Coffee For Hair: कॉफी को बालों पर सही तरह से लगाया जाए तो सिर की अच्छी सफाई हो जाती है और हेयर ग्रोथ में मदद मिलती है सो अलग. यहां जानिए बालों पर कॉफी लगाने के अलग-अलग तरीके. 

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Coffee Benefits For Hair: बालों के लिए बेहद फायदेमंद होती है कॉफी. 

Hair Care: सुबह की शुरूआत एक कप कॉफी से की जाए तो सोती हुई आंखें खुल जाती हैं. लेकिन, कॉफी सिर्फ नींद खोलने या एनर्जी देने भर के लिए ही फायदेमंद नहीं है बल्कि इसके फायदे स्किन और बालों को भी मिलते हैं. बालों की बात करें तो हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए, स्कैल्प को साफ करने के लिए, बालों से डैंड्रफ हटाने के लिए, बालों का झड़ना रोकने के लिए और बालों को मुलायम बनाने के लिए भी कॉफी (Coffee) का इस्तेमाल किया जाता है. यहां जानिए किन-किन तरीकों से कॉफी को बालों पर लगाया जा सकता है. 

एक चम्मच मेथी के दाने भिगोकर खाने पर ये 4 दिक्कतें रहती हैं दूर, न्यूट्रिशनिस्ट ने गिनाए फायदे 

बालों पर कैसे लगाएं कॉफी | How To  Apply Coffee On Hair 

कॉफी से धोएं बाल 

बालों को कॉफी से धोया जा सकता है. इससे स्कैल्प क्लेंज होती है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. बाल मुलायम बनाने में भी यह तरीका असरदार होता है. इस्तेमाल के लिए एक से 2 कप बना लें और ठंडा करके स्प्रे बोतल में भर लें. इस स्प्रे को सीधा बालों पर छिड़का जा सकता है. इसके अलावा कॉफी को सीधा बालों पर डालकर हेयर वॉश (Hair Wash) भी कर सकते हैं. 

कॉफी और अंडा 

कॉफी का हेयर मास्क (Coffee Hair Mask) बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी पाउडर को एक अंडे के साथ मिला लें. इस मास्क को बालों पर लगाकर 40 मिनट रखने के बाद धोकर हटा लें. कॉफी का मास्क दोमुंहे बालों से छुटकारा दिलाता है और बालों को मुलायम बनाता है सो अलग. 

कॉफी और दही 

इस हेयर मास्क को बालों पर लगाने से स्कैल्प पर जमा डैंड्रफ हटता है और इससे बाल सिल्की हो जाते हैं. हेयर मास्क बनाने के लिए एक कप दही में 2 चम्मच कॉफी पाउडर मिलाकर मास्क बनाएं. इसे 30 से 40 मिनट बालों पर लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. बाल खूबसूरत नजर आने लगते हैं. 

कॉफी और शहद 

स्कैल्प को स्क्रब करने से डेड स्किन सेल्स हटती हैं, स्कैल्प पर जमा बिल्ड अप साफ हो जाता है, डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है सो अलग. बालों के लिए कॉफी का स्क्रब (Coffee Scrub) बनाने के लिए बराबर मात्रा में कॉफी और शहद को मिलाकर पेस्ट बनाएं. सिर को गीला करके इस पेस्ट को सिर पर मलें और फिर 5 मिनट बाद धोकर साफ कर लें. हफ्ते में एक बार इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
NDTV World Summit 2024: Snapdeal Co-Founder Kunal Bahl ने शेयर की Ratan Tata की दिलचस्प कहानी
Topics mentioned in this article