चेहरे से डेड स्किन हटाकर उसे फेशियल जैसा निखार देते हैं घर पर बने ये 4 स्क्रब, लगाने के मिनटों बाद ही दिख जाता है असर 

Face Scrubs: घर पर ही ऐसे कई स्क्रब बनाए जा सकते हैं जो बिल्कुल पार्लर के स्क्रब जैसा असर दिखाते हैं. इन स्क्रब्स को लगाना भी बेहद आसान है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Homemade Scrubs For Face: होममेड स्क्रब से निखर जाएगी स्किन. 

Skin Care: स्क्रब्स कई तरह के होते हैं और आमतौर पर कई तरह से बनाए जा सकते हैं. इन स्क्रब्स से त्वचा पर जमी डेड स्किन सेल्स हट जाती हैं और स्किन साफ नजर आने लगती है. स्क्रब त्वचा पर दिखने वाले ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स को हटाने में भी कारगर साबित होते हैं. साथ ही, जिन चीजों का स्क्रब (Scrub) बनाया जा रहा है उनके पोषक तत्व भी स्किन को मिलते हैं. पार्लर में जब आप स्क्रब कराती होंगी तो देखती होंगी कि किस तरह पार्लर वाली स्किन को घिस-घिस कर स्क्रब करती है. इससे स्किन के कटने-फटने की संभावना बढ़ जाती है. इसके बजाय आप घर की ही चीजों से स्क्रब कर सकती हैं. स्क्रब आमतौर पर 1 से 2 मिनट ही किए जाते हैं और इनका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार किया जाता है. जानिए किस तरह घर पर बनाएं स्क्रब. 

होठों के कालेपन से हैं परेशान तो कॉफी में यह एक चीज मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू, Pink Lips पा लेंगे आप

निखरी त्वचा के लिए घर पर बनें स्क्रब | Homemade Scrubs For Glowing Skin 

घर पर स्क्रब बनाना बेहद आसान होता है और आमतौर पर इसका असर भी बेहद अच्छा नजर आता है. यहां जानिए किन-किन सामग्रियों से स्क्रब बनाकर चेहरे पर लगाए जा सकते हैं.

Advertisement

कलाई से नहीं निकल रहीं टाइट चूड़ियां तो इन 5 तरीकों को आजमाकर देख लीजिए तुरंत, फिसलकर गिरने लगेंगे चूड़ी-कंगन

Advertisement
कॉफी का स्क्रब 

कॉफी का स्क्रब (Coffee Scrub) स्किन को निखारता है और धूप के असर को भी कम करता है. धूप से अक्सर त्वचा पर टैनिंग नजर आने लगती है. ऐसे में कॉफी का स्क्रब फायदा देता है. कॉफी स्क्रब बनाने के लिए एक से डेढ़ चम्मच कॉफी में एक चम्मच शहद डालकर पेस्ट बनाएं. बस तैयार है आपका फेस स्क्रब. 

Advertisement
ओटमील स्क्रब 

नॉर्मल से सेंसिटिव स्किन के लिए ओटमील स्क्रब बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए ओटमील को बारीक पीस लें. बराबर मात्रा में ओटमील और दही को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर हल्के हाथ से मलें. इसके बाद पानी से चेहरा धो लें. स्किन निखर जाएगी. 

Advertisement
चीनी का स्क्रब 

एक चम्मच बारीक चीनी में एक चम्मच नारियल का तेल और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस स्क्रब को हल्के हाथों से चेहरे पर मलने के बाद चेहरा धो लें. चेहरा निखर जाएगा और डेड स्किन सेल्स भी हटेंगी. इस बात का ध्यान रहे कि आप चीनी के स्क्रब (Sugar Scrub) को चेहरे पर जरूरत से ज्यादा ना घिसें. 

टमाटर का स्क्रब 

स्किन के लिए टमाटर भी बेहद अच्छा साबित होता है. इससे स्किन अच्छी तरह क्लेंज हो जाती है. टमाटर के पल्प में चीनी मिलाकर चेहरे पर मलें और डेढ़ मिनट बाद चेहरा धो लें. इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'जरा हटके जरा बचके' की सक्सेस पार्टी में विक्की-सारा ने मचाया धमाल

Featured Video Of The Day
UK Election Results 2024: Britain में क्यों हुई PM Rishi Sunak की सबसे बुरी हार?
Topics mentioned in this article