Advertisement

दांतों के पीलेपन के कारण मुस्कुराने में होती है झिझक, तो बस आजमाकर देख लीजिए ये 4 तरीके, Yellow Teeth हो जाएंगे सफेद 

Yellow Teeth Home Remedies: कई वजहों से दांत पीले नजर आ सकते हैं. पीले दांत शर्मिंदगी का कारण बनें इससे पहले ही कुछ असरदार नुस्खे अपनाकर कर लीजिए पीले दांतों को साफ. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
Yellow Teeth Remedies: दांतों के पीलेपन से इस तरह मिलेगा छुटकारा.

Teeth Whitening: शायद ही कोई व्यक्ति होगा जो चाहेगा कि उसके दांत पीले नजर आएं. लेकिन जाने-अनजाने दांत पीले पड़ ही जाते हैं. ऐसा ज्यादातर दांतों की देखरेख नजरअंदाज करने, दांतों की सफाई में कोताही बरतने और दांतों के लिए बुरे साबित होने वाले फूड्स खाते रहने से होता है. कई बार दांतों की कोई एक समस्या ही अन्य कई दिक्कतों की जड़ बन जाती है और दांत पीले (Yellow Teeth) हो जाते हैं. अगर आपके भी दांत किसी वजह से पीले पड़ गए हैं तो यहां आपके लिए ऐसे कुछ नुस्खे बताए जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप पीले दातों को सफेद और चमकदार बना सकते हैं. 

Advertisement

गर्मियों में चेहरे को ठंडक, चमक और निखार देंगे मुल्तानी मिट्टी के ये 5 फेस पैक्स, जानिए कैसे लगाएं बनाकर 

पीले दांतों के घरेलू उपाय | Yellow Teeth Home Remedies 

बेकिंग सोडा 

दांतों का पीलापन साफ करने में बेकिंग सोडा (Baking Soda) कमाल का असल दिखा सकता है. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने के लिए ब्रश करते समय ही अपने ब्रश पर बेकिंग सोडा और हल्का पानी डालें और इससे दांतों को साफ करें. दांतों में जमी गंदगी और पीलापन साफ होने में मदद मिलेगी. हालांकि, रोजाना बेकिंग सोडा से दांत साफ ना करें बल्कि हफ्ते में 2 से 3 बार ही इस नुस्खे को आजमाएं. 

Advertisement

Photo Credit: iStock images

स्ट्रॉबेरी 

आपको शायद ना पता हो लेकिन स्ट्रॉबेरीज में दांतों को साफ करने वाले प्राकृतिक गुण पाए जाते हैं. स्ट्रॉबेरी को दांत साफ करने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो एक से 2 स्ट्रॉबेरीज कूटें और इसे ब्रश में लेकर दांतों को साफ करें. इसे आप कुछ देर दांतों पर लगाए भी छोड़ सकते हैं. इसके अलावा, स्ट्रॉबेरी में बेकिंग सोडा मिलाकर भी दांत साफ किए जा सकते हैं. 

Advertisement
ऑयल पुलिंग 

दांतों को साफ करने का एक कमाल का तरीका है कोकोनट ऑयल पुलिंग. इसमें मुंह में थोड़ा नारियल का तेल डाला जाता है और फिर उसे मुंह के अंदर ही यहां से वहां घुमाते हैं जिससे दांतों पर जमी पीलेपन और गंदगी की परत हट जाए. ऑयल पुलिंग (Oil Pulling) हो जाने के बाद इस तेल को थूक कर निकाल दिया जाता है. दांतों में हुई कैविटी भी ऑयल पुलिंग से ठीक हो जाती है. 

Advertisement
नींबू  

नींबू का सीमित लेकिन सही तरह से किया गया इस्तेमाल पीले दांतों को साफ करने में असरदार होता है. सिट्रिक एसिड वाले नींबू (Lemon) के इस्तेमाल के लिए या तो आप नींबू के छिलके को दांतों पर घिस सकते हैं या फिर नींबू का रस उंगलियों में लेकर दांत साफ कर सकते हैं. दोनों ही तरीके असरदार होते हैं. 

Advertisement

Photo Credit: istock

पेट में आयदिन बन जाती है गैस तो घर पर बना लीजिए यह पाउडर, आधा चम्मच खाते ही दिक्कत होगी दूर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

नुकसान से बच गईं मलाइका अरोड़ा

Featured Video Of The Day
Lok Sabha Election Phase 6: West Bengal के Nandigram में मतदान के दौरान भड़की हिंसा, तनाव का माहौल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: