पीरियड्स में पेट पकड़कर बैठने की आ जाती है नौबत, तो इन 4 मसालों की चाय दूर कर सकती है दर्द की दिक्कत 

Period Cramps Home Remedies: अगर पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से आप अक्सर ही परेशान रहती हैं तो यहां जानिए किस तरह इस दर्द से छुटकारा मिल सकता है. कुछ हर्बल चाय इस दिक्कत से राहत दिलाने में कमाल का असर दिखाती हैं. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Period Cramps: महिलाओं को महीने दर महीने पीरियड्स आते ही हैं, लेकिन कई बार पीरियड्स में ना के बराबर दर्द होता है तो कई बार यह दर्द जरूरत से ज्यादा बढ़ जाता है. पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से में ऐंठन होने लगती है. ऐसा लगता है जैसे कोई पेट के अंदर का हिस्सा मरोड़ रहा हो. इन पीरियड क्रैंप्स से आप भी अक्सर परेशान रहती हैं तो घर पर ही कुछ ऐसी हर्बल चाय (Herbal Tea) बनाकर पी सकती हैं जो इस दर्द से राहत दिलाने में असरदार साबित होती हैं. इन हर्बल टी को बनाना आसान भी है और ये बेहतर असरदार भी साबित होती हैं. 

चेहरा जरूरत से ज्यादा ऑयली दिखता है तो फेस धोने में ना करें यह गलती, स्किन पर निखार बना रहेगा

पीरियड क्रैंप्स के लिए हर्बल टी | Herbal Tea For Period Cramps 

अदरक की चाय 

अगर पीरियड्स के दौरान क्रैंप्स ज्यादा होते हैं तो अदरक की चाय (Ginger Tea) पी जा सकती है. अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. अदरक की चाय बनाकर पीने पर मसल्स रिलैक्स होती हैं. इससे डाइजेस्टिव दिक्कतें भी दूर होती हैं, जी मितलाने से राहत मिलती है और पीरियड में क्रैंप्स के अलावा पेट फूलने की परेशानी भी दूर हो जाती है. अदरक की चाय बनाने के लिए अदरक को छोटे टुकड़ों में काटकर पानी में उबालें और छानकर पी लें. 

Advertisement
सौंफ की चाय 

हरी सौंफ की चाय पेट की दिक्कतों में रामबाण साबित होती है. सौंफ (Fennel Seeds) मसल्स में होने वाले क्रैंप्स और पीरियड क्रैंप्स को ठीक करने में भी असरदार होती है. इससे अपच, ब्लोटिंग और पेट का दर्द ठीक होने में असर दिखता है. 

Advertisement
ग्रीन टी 

ग्रीन टी में कई ऐसे केमिकल कंपाउंड्स होते हैं जो रिलैक्स होने में मदद करते हैं और पीरियड्स के दर्द को दूर करते हैं. पीरियड्स होने पर 1 से 2 बार ग्रीन टी पी जा सकती है. इससे पेट को आराम महसूस होता है. 

Advertisement
दालचीनी की चाय 

रसोई के ऐसे कई मसाले हैं जो क्रैंप्स को दूर करने में असर दिखाते हैं. इन्हीं मसालों में से एक है दालचीनी. ब्लोटिंग, पेट दर्द और पीरियड क्रैंप्स को कम करने के लिए दालचीनी की चाय पी जा सकती है. इस चाय को बनाने के लिए एक कप पानी में दालचीनी का टुकड़ा डालकर पकाएं और फिर छानकर पिएं. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Monsoon Diet: न्यूट्रिशनिस्ट ने बताया मॉनसून में कैसा होना चाहिए खानपान | Monsoon
Featured Video Of The Day
Haryana Elections | Selja मेरी बहन जैसी.. कोई उनके ख़िलाफ़ बोलता है तो... : Bhupendra Hooda
Topics mentioned in this article