बच्चों का वजन है जरूरत से ज्यादा कम तो खिलाना शुरू करें ये 4 चीजें, Underweight Kids हो जाएंगे तंदुरुस्त 

Underweight Children: कई बच्चों का वृद्धि और विकास उम्र के हिसाब से नहीं हो पाता जिस कारण उनका वजन जरूरत से ज्यादा कम भी रह सकता है. ऐसे में बच्चों को यहां बताए फूड्स खिलाए जा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
F

Underweight Children: बच्चे खानपान में अलग-अलग तरह के नखरे दिखाते हैं, किसी को आलू खाना अच्छा नहीं लगता तो कोई दूध पीना नहीं चाहता. कई बच्चे हरी सब्जियां (Green Vegetables) देखकर नाक सिंकोड़ने लगते हैं और प्याज या लहसुन तो उनके गले से मानो नीचे ही नहीं उतरते. खानपान में की गई इस लापरवाही से बच्चों को भरपूर पोषण नहीं मिल पाता जिससे उनके वृद्धि और विकास पर असर पड़ता है. इस कारण बहुत से बच्चों का वजन उतना नहीं हो पाता जितना कि होना चाहिए. यहां खाने की कुछ ऐसी चीजों का जिक्र हैं जिन्हें बच्चों की डाइट में शामिल करना बेहद जरूरी है. ये चीजें अंडरवेट बच्चों (Underweight Kids) का वजन बढ़ाने में और उन्हें तंदुरुस्त करने में मददगार साबित होंगी. 

फोड़े-फुंसी हटाएंगी घर की ये 5 चीजें, चेहरे से  Pimples और उनके दाग दोनों हो जाएंगे दूर 

अंडरवेट बच्चों के लिए खाने की चीजें | Foods For Underweight Kids 

दूध 


दूध में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फैट्स के साथ-साथ कैल्शियम की पर्याप्त मात्रा पायी जाती है. इसके अलावा दूध (Milk) में जरूरी विटामिन और खनिज भी होते हैं. अंडरवेट बच्चों को दूध पिलाना बेहद जरूरी है क्योंकि यह बच्चों का वजन बढ़ने में भी मदद करेगा और उनकी हड्डियों को मजबूती भी देगा. 

आलू 


जरूरी पोषक तत्व, हेल्दी स्टार्च और फाइबर की अच्छी मात्रा पाने के लिए बच्चों को आलू खिलाया जा सकता है. आलू (Potato) बच्चों को पर्याप्त कैलोरी भी देगा और साथ ही वजन बढ़ाने में सहायक साबित होगा. उबले आलू या सब्जी में भी आलू डालकर खिलाया जा सकता है. सैंडविच वगैरह में बच्चे स्वाद लेकर आलू खा लेते हैं. 

Advertisement
चावल 


कार्बोहाइड्रेट्स के अच्छे स्त्रोत हैं चावल. चावल को खाने पर बच्चों को कैलोरी की भी अच्छीखासी मात्रा मिल जाएगी. इसके अलावा चावल में घी, दाल, सोयाबीन या सब्जियां डालकर बच्चों को खिलाया जा सकता है जिससे बच्चों को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाएं. 

Advertisement
केला 


शरीर का वजन बढ़ाने के लिए केले (Banana) का सेवन किया जा सकता है. केला हाई कैलोरी फूड है जिसमें कार्बोहाइड्रेट्स और पौटेशियम की भी अच्छी मात्रा पायी जाती है. केले को दूध के साथ शेक बनाकर देना सबसे अच्छा रहता है. यह बच्चों को टेस्टी भी लगेगा और उन्हें इससे जरूरी पोषण भी मिलेगा. 

Advertisement

एसिडिटी ने खाना-पीना कर दिया है मुश्किल तो घर की ये 5 चीजें आ सकती हैं काम, तुरंत महसूस होता है आराम 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
डिलीवरी से पहले हाथों में हाथ थामे सिद्धिविनायक मंदिर पहुंचे Deepika-Ranveer, देखें खूबसूरत Video
Topics mentioned in this article