सर्दियों की बेजान त्वचा में जान भर देंगे ये 4 फेस पैक्स, इस तरह बनाकर लगा सकती हैं आप

Dry Skin: मौसम बदलने का असर त्वचा पर भी खूब पड़ता है. ऐसे में सर्दियों में ड्राई स्किन को खिला-खिला बनाने के लिए कुछ फेस पैक्स लगाए जा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
F

Winter Skin Care: सर्दियों की शुष्क हवाओं का असर त्वचा पर भी खूब पड़ता है जिस चलते सर्दियों में स्किन रूखी-सूखी होने लगती है. इस मौसम में त्वचा का कटना-फटना भी आम हो जाता है और चेहरा खासतौर से रूखेपन से सफेद नजर आने लगता है. इसीलिए अगर आप भी अपनी रूखी त्वचा (Dry Skin) से परेशान हैं और अलग-अलग क्रीम लगाकर भी स्किन में मॉइश्चर नहीं टिक रहा तो यहां कुछ ऐसे फेस पैक्स बनाने के तरीके दिए गए हैं जो स्किन को पूरी नमी देते हैं. इन फेस पैक्स (Face Packs) को लगाकर त्वचा में निखार भी आता है और ड्राईनेस दूर होती है सो अलग. 

विटामिन डी की कमी होने पर शरीर में दिखने लगते हैं कुछ लक्षण, मसूड़ों पर भी नजर आते हैं संकेत

ड्राई स्किन के लिए फेस पैक्स | Face Packs For Dry Skin 

केला और शहद 

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको आधा पका केला, एक चम्मच शहद (Honey) और एक चम्मच ऑलिव ऑयल की जरूरत होगी. फेस पैक बनाने के लिए सभी चीजों के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस फेस पैक को चेहरे पर 15 मिनट लगाकर रखने के बाद चेहरा धो लें. स्किन चमक जाएगी. यह फेस पैक ड्राई स्किन को नमी भी देता है और त्वचा को इससे एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं. 

Advertisement
एलोवेरा और शहद 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच एलोवेरा जैल में एक चम्मच शहद मिलाएं. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो सकते हैं. स्किन को निखारने के साथ ही इस फेस पैक का असर त्वचा को हाइड्रेट करने में कमाल का दिखता है. इसे हफ्ते में 2 बार चेहरे पर लगा सकते हैं. 

Advertisement
बादाम और दही 

इस फेस पैक से ड्राई स्किन मुलायम और चमकदार बनती है. इस फेस पैक को बनाना भी बेहद आसान है. 5 से 6 भीगे बादाम (Soaked Almonds) लेकर उसमें 2 चम्मच दही आधा चम्मच शहद और एक चम्मच ओटमील पीसकर मिला लीजिए. बादाम को भिगोकर पीसें और फिर बाकी सभी सामग्रियों को इसके साथ मिलाकर फेस पैक बनाएं. चेहरे पर 15 मिनट इस पैक को लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें. 

Advertisement
दही और शहद 

दही में नेचुरल फैट्स होते हैं और ये स्किन को एक्सफोलिएट करने में भी अच्छा असर दिखाता है. दही का फेस पैक लगाने से फ्लेकी स्किन हटती है और चेहरे पर मॉइश्चर आता है. 2 चम्मच दही में एक चम्मच चीनी और चुटकीभर हल्दी मिला लें. इस फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. हफ्ते में 2 बार यह फेस पैक लगाया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Meena Kumari की खातिर क्यों ठुकरा दिया प्राण ने Film Fare Award | Bollywood Trivia | Entertainment
Topics mentioned in this article