ऑफिस के काम से घंटो बैठे रहने के कारण पॉश्चर हो रहा है खराब तो आज से शुरू करें ये एक्सरसाइज, 20 दिन में अंतर होने लगेगा महसूस

आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं, जो आपके बॉडी पॉश्चर को 20 दिन के अंदर सुधारेगा. आइए फिर जानते हैं एक-एक करके उन 4 व्यायाम के बारे में.

ऑफिस के काम से घंटो बैठे रहने के कारण पॉश्चर हो रहा है खराब तो आज से शुरू करें ये एक्सरसाइज, 20 दिन में अंतर होने लगेगा महसूस

वाइड लेग्ड बेंड (Wide leg bend) -यह योगा पोज शरीर के पिछले हिस्से को बेहतर बनाने और लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे प्रभावी योगासन में से एक है.

Exercise for good posture : 9 घंटे के ऑफिस ऑवर में हमारी शरीर और दिमाग दोनों ही थक जाते हैं. लगातार स्क्रीन पर देखने से आंख पर भी बुरा असर पड़ता है, इसके अलावा यह आपके बॉडी पॉश्चर को भी खराब कर देता है. जिसके कारण आपकी पर्सनैलिटी पर बुरा असर पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं, जो आपके बॉडी पॉश्चर को 20 दिन के अंदर सुधारेगा. आइए फिर जानते हैं एक-एक करके उन 4 व्यायाम के बारे में.

पॉश्चर सही करने वाली एक्सरसाइज

चेस्ट ओपनर (Chest opener) - घंटों काम करने के कारण कंधे आगे की ओर झुकने लगते हैं. इससे शरीर का पॉश्चर खराब लगने लगता है. ऐसे में आप चेस्ट ओपनर एक्सरसाइज करें. यह आपके पॉश्चर को ठीक रखने में मदद करेगा.

फॉरवर्ड फोल्ड (Forward fold) - यह एक्सरसाइज शरीर में होने वाली ऐंठन और दर्द से छुटकारा दिलाने का काम करता है. इसको रोजाना प्रैक्टिस करने से निचले मांसपेशियों में बढ़ने वाली कॉन्टरेक्शन कम होती है. 

हाई प्लैंक (High plank)  - हैमस्ट्रिंग, शोल्डर्स और ग्लूटस की मजबूती के लिए यह एक्सरसाइज अच्छा है. इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, साथ ही मसल्स में लचीलापन भी आएगा.

ग्लूट ब्रिज (Glute bridge) - इसको करने से भी आपके शरीर को मजबूती मिलती है और कमर के निचले हिस्से में होने वाली दर्द से भी राहत मिलती है.

माउंटेन पोज (Mountain pose) - माउंटेन पोज सबसे बेस्ट है बॉडी पॉश्चर सुधारने और लंबाई के लिए. यह पोज ना सिर्फ बल्ड सर्कुलेशन के लिए अच्छा है बल्कि टांग, कमर और कुल्हे के लिए भी सही होता है. इससे बॉडी को बैलेंस करने में आसानी होती है.

टाइगर पोज (tiger pose) - यह योगासन भी अच्छा होता है बॉडी पॉश्चर के लिए. यह स्पाइनल कॉर्ड और बैक मसल्स को मजबूत बनाए रखने का काम करती है. यह योगा पोज नर्वस सिस्टम और लिम्फैटिक के लिए फायदेमंद होता है. यह फैट और कैलोरी बर्न कराने में सहायक होता है.

शोल्डर स्टैंड (shoulder stand) - यह आपके शरीर के पिछले हिस्से से तनाव को दूर करने में मदद करता है और आपको अधिक तरोताजा महसूस कराता है.शोल्डर स्टैंड गर्दन और कंधे की मांसपेशियों की बढ़िया स्ट्रेचिंग कराता है. 

वाइड लेग्ड बेंड (Wide leg bend) -यह योगा पोज शरीर के पिछले हिस्से को बेहतर बनाने और लंबाई बढ़ाने के लिए सबसे प्रभावी योगासन में से एक है. यह आपको ऊपरी शरीर से तनाव मुक्त करने और अधिक आराम महसूस करने में सक्षम बनाती है.

Home Remedies For Skin Care: बदलते मौसम में इन होम रेमेडीज से रखें त्वचा का ख्याल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com