शरीर पर हो गई टैनिंग तो इन 4 बॉडी स्क्रब्स को घर पर बनाकर लगा सकते हैं आप, दूर हो जाएगी शरीर पर जमी गंदगी

शरीर पर टैनिंग होने से ऐसा लगता है जैसे मैल जमा हुआ हो. अगर आप भी इस टैनिंग से परेशान हैं तो यहां जानिए किस तरह शरीर पर जमी टैनिंग हो सकती है कम. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
इस तरह कम होने लगेगी टैनिंग की दिक्कत.
नई दिल्ली:

गर्मियों की धूप शरीर पर टैनिंग का कारण बनती है. इससे त्वचा झुलस जाती है और त्वचा पर मैल जमा हुआ नजर आने लगता है. कई बार तो पैरों पर चप्पल और हाथों पर टीशर्ट के निशान भी अलग से नजर आने शुरू हो जाते हैं. ऐसे में शरीर पर टैनिंग (Tanning) होने पर महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने के बजाय घर की ही चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए घर पर कैसे बॉडी स्क्रब (Body Scrub) बनाया जा सकता है जिसके इस्तेमाल से हाथ-पैरों और गर्दन वगैरह पर जमी टैनिंग को दूर किया जा सकता है.

न्यूट्रिशनिस्ट ने बताई कब्ज की कुछ आम वजहें, कहीं आप भी तो नहीं करते यही गलतियां

टैनिंग हटाने के लिए होममेड बॉडी स्क्रब | Homemade Body Scrub 

कॉफी और नारियल का तेल - शरीर पर जमी टैनिंग को हटाने के लिए पिसी कॉपी में नारियल का तेल मिलाकर स्क्रब तैयार किया जा सकता है. इस स्क्रब को त्वचा पर लगाकर मलें और कुछ देर लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. इस स्क्रब से स्किन को पर्याप्त नमी भी मिलती है और स्किन की ड्राइनेस भी दूर हो जाती है. 

Advertisement

चीनी और नींबू - स्किन की टैनिंग को कम करने में चीनी और नींबू से शुगर स्क्रब (Sugar Scrub) बनाकर लगाया जा सकता है. इस स्क्रब को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच चीनी और आधा नींबू का रस मिलाएं. इसमें एक चम्मच नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल भी मिलाया जा सकता है. इस पेस्ट को त्वचा पर हल्के हाथों से मलकर धोकर हटा लें. स्किन को हाइड्रेशन मिलता है और त्वचा सोफ्ट हो जाती है. 

दही और हल्दी - एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी टैनिंग को कम करने में असरदार होती है. हल्दी और दही को साथ मिलाकर शरीर पर मलने से त्वचा एक्सफोलिएट होती है और त्वचा मुलायम नजर आने लगती है. इस पेस्ट में नींबू का रस मिलाकर इसके ब्लीचिंग गुण बढ़ाए जा सकते हैं. 

मुल्तानी मिट्टी स्क्रब - घर पर इस स्क्रब को बनाना बेहद आसान है और टैनिंग हटाने में इसका असर तेजी से नजर आता है. 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लेकर उसमें 2 चम्मच एलोवेरा जैल और एक चम्मच शहद (Honey) के साथ जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिलाकर पेस्ट तैयार करें. सर्कुलर मोशन में इसे त्वचा पर मलें और कुछ देर इस्तेमाल करने के बाद धोकर हटा लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
NEET Paper Leak: संसद से सड़क तक NEET पर हंगामा, अब Jhalawar से भी जुड़े पेपर लीक के तार
Topics mentioned in this article