बेसन के ये 4 फेस पैक्स लगा लिए तो पार्लर के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, घर पर ही चमक जाएगा चेहरा

Besan Face Packs: घर पर ही बेसन से तैयार किए गए फेस पैक्स लगाकर देख लिए तो पार्लर के महंगे ट्रीटमेंट्स और फेशियल की नहीं पड़ेगी जरूरत. जानिए इन फेस पैक्स को तैयार करने का तरीका. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
Besan For Glowing Skin: बेसन के ये फेस पैक्स त्वचा को चुटकियों में निखार देते हैं. 

Skin Care: बेसन को जितना खाना बनाने में इस्तेमाल किया जाता है उतना ही लोग इसे स्किन केयर का हिस्सा भी बनाते हैं. बेसन (Besan) में त्वचा से डेड स्किन सेल्स हटाने, चेहरा निखारने और टैनिंग कम करने के गुण पाए जाते हैं जो महंगी क्रीम से भी नहीं हो पाता. सही तरह से बेसन का इस्तेमाल किया जाए तो आपको पार्लर से किसी तरह के फेशियल कराने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और मिनटों में ही त्वचा घर बैठे-बैठे ही चमक जाएगी. यहां जानिए बेसन के एक या दो नहीं बल्कि पूरे 4 कमाल के फेस पैक्स बनाने के तरीके. इन फेस पैक्स से स्किन इस तरह निख जाएगी कि आप खुद तो इसे लगाएंगी ही साथ ही अपनी सहेलियों को भी कहेंगी कि इस नुस्खे को आजमाकर देख लें. 

सफेद बालों को फिर से काला बना देती हैं घर की ये 3 चीजें, कलौंजी भी आती है काम

निखरी त्वचा के लिए बेसन के फेस पैक्स | Besan Face Packs For Glowing Skin 

बेसन और मलाई 

इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको बेसन, नींबू और दूध की मलाई की जरूरत होगी. सबसे पहले एक कटोरी में 2 चम्मच भरकर बेसन ले लें. इसमें कुछ बूंदे नींबू के रस (Lemon Juice) की डालें और एक चम्मच भरकर मलाई मिला लें. पेस्ट बहुत गाढ़ा ना हो इसके लिए पानी या दूध डालकर अच्छे से मिलाएं. बस तैयार है आपका फेस पैक. चेहरे पर 15 से 20 मिनट इस फेस पैक को लगाए रखने के बाद चेहरा धोकर साफ कर लें. 

बेसन और हल्दी 

फुंसियों और एक्ने वाली स्किन के लिए बेसन का यह फेस पैक बेहद अच्छा साबित होता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में आधा चम्मच हल्दी (Turmeric) मिलाएं और पानी डालकर पेस्ट तैयार करें. इसे 15 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद धो लें. चेहरे पर सुनहरा निखार तो आएगा ही, साथ ही स्किन पर ब्रेकआउट्स नहीं होंगे और दाने नजर नहीं आएंगे. 

Advertisement
बेसन और गुलाबजल 

ऑयली स्किन (Oily Skin) से परेशान लोग इस फेस पैक को लगाकर देखें. चेहरे से चिकनाहट हटाने में यह फेस पैक बेहद असरदार है. आपको करना बस इतना है कि जरूरत के अनुसार बेसन लेकर इसमें गुलाबजल मिलाना है और मुलायम पेस्ट बना लेना है. इस फेस पैक को कुछ देर चेहरे पर लगाए रखने के बाद चेहरा धोकर साफ करें. त्वचा निखर उठेगी और चिपचिपी भी नहीं दिखेगी. 

Advertisement
बेसन और शहद 

एक्ने और फुंसियों वाली त्वचा के लिए यह फेस पैक भी अच्छा रहेगा. इस फेस पैक से त्वचा को जरूरी नमी भी मिल जाती है. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच बेसन में एक चम्मच शहद मिलाएं. पेस्ट ज्यादा गाढ़ा हो तो शहद की मात्रा बढ़ा सकते हैं. इस तैयार फेस पैक को चेहरे पर 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धोकर हटा लें. हफ्ते में एक बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Hathras Stampede एक हादसा, 121 मौतें, और ज़हन में उठते कई सवाल | Hum Log
Topics mentioned in this article