बालों के लिए अच्छे हैं ये 4 आयुर्वेदिक तेल, इन Hair Oils को घर पर बनाकर भी कर सकते हैं सर्दियों में चंपी 

Ayurvedic Hair Oil: ऐसे बहुत से आयुर्वेदिक तेल हैं जिन्हें बालों पर लगाने से कई फायदे मिलते हैं. इन तेलों को घर पर बनाया जा सकता है. 

बालों के लिए अच्छे हैं ये 4 आयुर्वेदिक तेल, इन Hair Oils को घर पर बनाकर भी कर सकते हैं सर्दियों में चंपी 

Homemade Hair Oils: घर पर बनने वाले इन तेलों से करें बालों की मालिश. 

Hair Care: बालों का झड़ना हो या रूखे बालों की दिक्कत, बाल दोमुंहे नजर आने लगें या दिखने लगें ग्रीसी, आयुर्वदिक तेल इन सभी दिक्कतों को दूर कर देते हैं. इन आयुर्वेदिक तेलों (Ayurvedic Oils) को घर पर आसानी से बनाकर लगाया जा सकता है. ये तेल उन सामग्रियों से बनाए जाते हैं जिन्हें आयुर्वद बालों के लिए बेहद फायदेमंद मानता है. जानिए मेथी और करी पत्ते (Curry Leaves) समेत कुछ हेयर ऑयल्स जो घर पर चुटकियों में बनके तैयार हो जाते हैं. 

घी से भी निखर सकती है त्वचा, बस पता होना चाहिए इसके इस्तेमाल का सही तरीका, दाग-धब्बे भी हो जाएंगे दूर 

घर पर बनने वाले आयुर्वेदिक हेयर ऑयल | Homemade Ayurvedic Hair Oils 

करी पत्ते का तेल 


करी पत्तों के एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अमीनो एसिड्स समेत अन्य गुण बालों की देखभाल में बेहद अच्छे साबित होते हैं. यह तेल बालों का झड़ना (Hair Fall) रोककर उसे बढ़ने में मदद करता है, बालों को मोटा और घना भी बनाता है. इस तेल को बनाने के लिए कटोरी में नारियल का तेल लें और इसमें 12-15 साफ करी पत्ते डालें. जब करी पत्ते काले हो जाएं तो तेल को आंच से उतार लें. आप तेल के हिसाब से करी पत्ते की मात्रा बढ़ा सकते हैं. इस तेल को शीशी में भरकर रखें और इससे बालों को चंपी करें. 


प्याज का तेल 


बेहद ही आसानी से बन जाने वाला आयुर्वेदिक तेल है प्याज का तेल. आजकल बाजार में भी प्याज का तेल (Onion Oil) बिकने लगा है. लेकिन, इसे घर पर बनाना जब आसान है तो किसी प्रोडक्ट पर पैसे क्यों खर्च करना. जरूरत के अनुसार नारियल तेल को आंच पर चढ़ाएं और इसमें प्याज का रस या फिर बारीक कटे प्याज डाल दें. जब प्याज पक जाएं तो तेल को ठंडा करें और छानकर बालों में लगाएं. 

आंवले का तेल 


इस केमिकल फ्री तेल को बनाने के लिए भी नारियल तेल (Coconut Oil) का ही इस्तेमाल करना होगा. नारियल तेल एक बेस तेल है जिसमें कलर या फ्रेग्रेंस की मिलावट नहीं की जाती. आंवले को काटकर धूप में सुखा लें. बर्तन में नारियल का तेल डालें और आंवले के सूखे टुकड़े इस तेल में मिलाएं. जब तेल पक जाए और गुब्बारे बनते नजर आएं तो आंच से उतारकर अलग रख लें. इस तेल का इस्तेमाल हफ्ते में एकबार करने से बालों पर अच्छा असर दिखता है. 

मेथी का तेल 

इस तेल को बनाने के लिए मेथी, करी पत्ते और नारियल का तेल लें. आधा कटोरी नारियल के तेल को गैस पर चढ़ाएं. इसमें 2 चम्मच मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) डालें. अब मुट्ठीभर करी पत्ते डालकर तेल में पका लें. जब पत्ते काले हो जाएं तो गैस बंद कर लें. इस तेल को छानकर शीशी में भरें और बालों पर चंपी के लिए इस्तेमाल करें. यह तेल स्कैल्प को नमी देता है और बालों को झड़ने से रोकने में मददगार है.
 

खून में कितना यूरिक एसिड है सामान्य और कैसे करें High Uric Acid को कंट्रोल, जानें यहां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.