योगा एक्सपर्ट बता रही हैं कौन से 3 योगासन करने से बालों का झड़ना और टूटना होगा कम

Hair growth tips : योग को तनाव कम करने वाला कहा जाता है. तनाव और चिंता को कम करके, योग बालों के झड़ने को कम करने में सक्षम हो सकता है. 

Advertisement
Read Time: 2 mins
C

Yogasana for healthy hair :  योग, एक प्राचीन अनुशासन है जिसमें कई संभावित शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ हैं. हाल ही में हेयर ग्रोथ को बढ़ावा देने और बालों के झड़ने को कम करने के रूप में योग ने लोकप्रियता हासिल की है. ऐसे में आपको यहां पर योगा एक्सपर्ट प्रियंका छिब्बर (yogagirl_pc) द्वारा बताए 3 आसनों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके बाल की बिगड़ी सेहत में सुधार होगा. साथ ही आपकी सेहत को अन्य कई और फायदे भी मिलेंगे. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं, उन एक्सरसाइज के नाम और फायदे.

Over Sweating: चेहरे पर आता है जरूरत से ज्यादा पसीना तो ऐसे करें कंट्रोल, ये टिप्स आएंगे आपके काम

बालों के लिए योगासन

Advertisement
कैमल पोज | Camel pose

अगर आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं, तो फिर आप उष्ट्रासन या कैमल पोज करिए. ये आपकी बॉडी में फ्लैक्सिबिलिटी लाएगा, इससे आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन तेज होगा. जिससे आपके बालों के रोम को भरपूर पोषण मिलेगा. यह आसन आपको 20 से 30 सेकेंड करना है. 

Advertisement
अधोमुखासन | Downward pose

वहीं, अधोमुखासन आसन भी आपके बाल की हेल्थ के लिए अच्छा है. यह न सिर्फ आपकी हेयर ग्रोथ में सुधार करता है, बल्कि आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. 

Advertisement
डीप ब्रीदिंग | Deep breathing

तीसरा है थंडरबोल्ट (वज्रासन) पोज में बैठकर गहरी सांस लेना. यह भी आपकी हेयर ग्रोथ के लिए बहुत अच्छा होता है. वज्रासन में सांस लेने से मन शांत होता है और तनाव कम होता है, जो स्वस्थ बालों के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण कारक है.

Advertisement

योग और बाल के विकास में संबंध

1. रक्त संचार में सुधार 

कुछ योग मुद्राएं रक्त प्रवाह को बढ़ाती हैं, खास तौर पर सिर की त्वचा में. इससे बालों के रोमों को जरूरी पोषक तत्व और ऑक्सीजन मिलती है, जिससे हेयर ग्रोथ में सुधार होता है. 

2. तनाव और चिंता में कमी 

योग को तनाव कम करने वाला कहा जाता है. तनाव और चिंता को कम करके, योग बालों के झड़ने को कम करने में सक्षम हो सकता है. 

3. हार्मोन को संतुलित करना 

नियमित रूप से योग करने से शरीर के हार्मोन को संतुलित करने में मदद मिल सकती है और यह बालों के अच्छे विकास के लिए ज़रूरी है.

Featured Video Of The Day
Pakistan ने खोली Congress-NC की पोल, दुनिया की कोई ताकत Article 370 की नहीं करा सकती वापसी : PM Modi
Topics mentioned in this article