इन 3 तरीकों से करेंगी इस्तेमाल तो सरसो के तेल से भी बढ़ने लगेंगे बाल, जुल्फें लहराने लगेंगी हर तरफ

Mustard Oil For Hair Growth: बालों की लंबाई और मोटाई बढ़ाने के लिए सरसो के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. सरसो का तेल बालों पर अलग-अलग तरह से लगा सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
M

Hair Care: एक जमाना था जब बालों पर सरसो के तेल को सबसे ज्यादा लगाया जाता था. आजकल बाजार में अलग-अलग तरह के तेल आ गए हैं लेकिन इनमें एडेड कलर और सुगंध होती है जबकि सरसो का तेल प्राकृतिक तेल होता है. इस तेल को दादी-नानी भी अपने बालों पर लगाया करती थीं और आज भी उनके बाल घने और मोटे नजर आते हैं. सरसो के तेल (Mustard Oil) को बालों से जुड़ी दिक्कतों के लिए अमृत कहा जाता है. इसमें विटामिन ई, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. ना सिर्फ बालों को बढ़ाने के लिए बल्कि सिर से डैंड्रफ और गंदगी को हटाने के लिए भी सरसो के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए सरसो के तेल को सिर पर अलग-अलग तरह से लगाने के तरीके जिससे बाल लंबे, घने और मोटे (Thick Hair) होने लगें. 

उल्टा-सीधा खाकर पाचन ना हो जाए खराब इसलिए इन 6 चीजों को खाना कर दीजिए शुरू, नहीं होंगी पेट की बीमारियां

हेयर ग्रोथ के लिए सरसो का तेल | Mustard Oil For Hair Growth 

सरसो के तेल में विटामिन ई, विटामिन के, विटामिन ए, जिंक, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम भी होता है जो इसे बालों के लिए फायदेमंद बनाता है. इस तेल से डैमेज्ड हेयर फॉलिकल्स को रिपेयर होने में मदद मिलती है और बालों पर चमक आती है सो अलग. स्कैल्प पर ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने के लिए भी सरसो के तेल को लगाया जा सकता है. इससे रूखे-सूखे और बेजान बालों पर भी चमक आ जाती है. 

Advertisement

जिंक की कमी से हो सकती हैं कई बीमारियां, ऐसे में आप भी इन 5 Zinc Rich Foods को कर सकते हैं डाइट में शामिल

Advertisement
नींबू के साथ 

हेयर ग्रोथ बढ़ाने के लिए सरसो के तेल को नींबू (Lemon Juice) के साथ मिलाकर लगाया जा सकता है. इसके लिए एक कटोरी में सरसो का तेल और कुछ बूंदे नींबू के रस को साथ मिला लें. इसमें मेथी के पीले दाने भी पीसकर डाले जा सकते हैं. इस तेल को तकरीबन एक घंटे रखे रहने के बाद बालों पर जड़ों से सिरों तक लगाएं. इसके बाद सिर धोकर साफ कर लें. हफ्ते में एक बार इस नुस्खे को आजमाया जा सकता है. 

Advertisement
दही के साथ 

एक कप में दही और सरसो के तेल को साथ मिलाएं और बालों पर तकरीबन 30 से 40 घंटे लगाए रखने के बाद धोकर हटा लें. इस हेयर मास्क से बालों को भरपूर पोषण भी मिलता है और बालों को बढ़ने में भी मदद मिलती है. हफ्ते में 2 बार इस हेयर मास्क (Hair Mask) को लगा सकते हैं. 

Advertisement
एलोवेरा के साथ 

एलोवेरा के गुण सरसो के तेल के साथ मिलकर अच्छा असर दिखाते हैं. इन दोनों ही चीजों को साथ बराबार मात्रा में मिलाकर बालों पर लगाएं. पतले बाल मोटे होंगे और बालों के रूखेपन से भी छुटकारा मिल जाएगा.  

Featured Video Of The Day
MUDA Scam: Karnataka CM Siddaramaiah और वित्त मंत्री Nirmala Sitharaman के खिलाफ FIR की ये है वजह
Topics mentioned in this article