क्या आपका बच्चा हो गया है मोटापे का शिकार, चलना-फिरना हो रहा है मुश्किल, उसकी लाइफस्टाइल में करें ये 3 बदलाव, घट जाएगा वजन

आप अपने बच्चे के मोटापे को लेकर बहुत ज्यादा चिंता में हैं तो अब आपको टेंशन लेने की बजाय यहां बताई जा रही चीजें करनी शुरू कर देनी चाहिए. जो आपके लाडले और लाडली के वजन को घटाने में असरदार हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Weight loss tips : अपने बच्चे का वजन कम करने के लिए उसकी शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं.

Obesity cause : आजकल बच्चों में मोटापा आम होता जा रहा है. जिसके चलते कम उम्र में जोड़ों और कमर दर्द जैसी परेशानियों से जूझ रहे हैं. आपको बता दें कि बच्चों में इन सभी दिक्कतों की मुख्य वजह जंक, फास्ट, पैक्ड और फ्रोजन फूड का सेवन ज्यादा करना और फिजिकल एक्टिविटी का कम होना है. चाइल्ड ओबेसिटी लाइफस्टाइल से जुड़ी परेशानी है जिसपर माता-पिता समय पर ध्यान देकर अपने बच्चे को मोटापा का शिकार होने से बचा सकते हैं. ऐसे में हम यहां पर  आपको कुछ असरदार टिप्स बता रहे हैं जिससे बच्चे के बढ़ते वजन पर कंट्रोल पाया जा सकता है.

Advertisement

क्लियर और ग्लोइंग स्किन के लिए महंगा सीरम क्यों खरीदना, जब घर पर बन जाए सस्ते में Face Serum

बच्चों में वजन बढ़ने के नुकसान

डायबिटीज

अधिक वजन वाले बच्चों और वयस्कों में टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा अधिक होता है. हालांकि, डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव करने के इसको रोका जा सकता है.

Advertisement
दिल की बीमारी

बच्चे आजकल जंक और फास्ट फूड का सेवन ज्यादा करते हैं जिनमें वसा और नमक की मात्रा अधिक होती है. इससे कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप का स्तर बढ़ सकता है. इससे दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है.

Advertisement
नींद की दिक्कत

जिन बच्चों और किशोरों में मोटापा है, वे नींद संबंधी विकारों से भी पीड़ित हो सकते हैं, जैसे अत्यधिक खर्राटे लेना और स्लीप एपनिया.

Advertisement
जोड़ों का दर्द

अधिक वजन के कारण आपके बच्चे को जोड़ों में अकड़न, दर्द का भी अनुभव हो सकता है. कई मामलों में, वजन कम करने से जोड़ों की समस्याएं खत्म हो सकती हैं.

Advertisement

बच्चे का मोटापा कैसे करें कम

फास्ट फूड न दें

सबसे पहली चीज जो आपको करना है चाहे कितना भी जिद्द करे बच्चा उसको फास्ट और जंक फूड खाने के लिए नहीं देना है. इसकी जगह आपको उसे हरी सब्जियां और फल डाइट में शामिल करना है. बच्चे को हर दिन 2 फल और एक हरी सब्जी जरूर खिलाएं.

स्क्रिन टाइम कम करें.

स्क्रीन टाइम भी सीमित करें. जो बच्चे दिन में कई घंटे टेलीविजन देखने, कंप्यूटर गेम खेलने या अपने स्मार्टफोन या अन्य उपकरणों का उपयोग करने में बिताते हैं, उनका वजन बढ़ने की संभावना ज्यादा होती है. हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ द्वारा रिपोर्ट किए गए अध्ययन के अनुसार, टीवी के सामने अधिक समय बिताने का मतलब है ओवरईटिंग. टीवी देखते हुए बच्चे को पता नहीं चलता है कि वो कितना खा रहे हैं. जिसके चलते शरीर में चर्बी इकट्ठा होने लगती है. 

1 घंटे एक्सरसाइज करवाएं

अपने बच्चे का वजन कम करने के लिए उसकी शारीरिक गतिविधि बढ़ाए. यू.एस. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन की सलाह है कि बच्चों को स्वस्थ रहने के लिए रोजाना कम से कम एक घंटा व्यायाम करना चाहिए. बच्चों को आप उन एक्टिविटीज में लगाएं जो उन्हें बहुत पसंद हो. उन्हें हॉपस्कॉच खेलने के लिए कहें. इसके अलावा रोज सुबह जॉगिंग के लिए ले जाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार


 

Featured Video Of The Day
T-20 World Cup 2024: Semi-Finals से पहले Pakistan के पेट में दर्द | India vs England | ICC