बालों पर इन 3 चीजों का कर लिया इस्तेमाल तो मजबूत बनने लगेंगे बाल, हेयर फॉल की दिक्कत हो जाएगी दूर

Strong Hair: बाल कई कारणों से झड़ना शुरू हो जाते हैं. ऐसे में इस हेयर फॉल की दिक्कत को दूर करके बाल मजबूत बनाने में कुछ घरेलू नुस्खे काम आ सकते हैं. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
T

Hair Care: मौसम में बदलाव होता है तो उसका असर बालों पर भी पड़ जाता है. बालों का झड़ना एक बार शुरू होता है तो फिर रुकने का नाम नहीं लेता. इस हेयर फॉल (Hair Fall) की दिक्कत को दूर करने और बालों को एकबार फिर मजबूत बनाने में कई घरेलू नुस्खे कारगर साबित हो सकते हैं. इन घरेलू नुस्खों को आजमाना आसान है और इनका इस्तेमाल बालों की कायापलट करने में मददगार साबित हो सकता है. अगर आप भी पतले बालों से परेशान हैं और बालों को एकबार फिर मोटा (Thick Hair) बनाना चाहते हैं तो यहां दिए घरेलू नुस्खे आजमाकर देख सकते हैं. 

बरसात के कीड़ों को रखना है घर से दूर तो ये 10 टिप्स आएंगे काम, अंदर नहीं आ सकेगा एक भी Insect

मजबूत बालों के लिए घरेलू उपाय | Home Remedies For Strong Hair 

पतले बालों के लिए अंडा 

बालों को मजबूत बनाने और पतले बालों को मोटा करने के लिए अंडे का यह हेयर मास्क (Egg Hair Mask) बेहद फायदेमंद साबित होता है. इस हेयर मास्क को बनाने के लिए आपको 2 अंडों का पीला भाग, 2 पके केले, आधा कप कंडीशनर, 3 चम्मच के करीब शहद और 2 चम्मच ऑलिव ऑयल लेना होगा. इस पेस्ट को अच्छे से मिलाकर बालों पर 20 से 30 मिनट लगाकर रखें और फिर धो लें. बालों की इलास्टिसिटी बढ़ेगी और बाल मोटे भी होने लगेंगे. 

Advertisement

रोजाना सुबह आपके ये 4 काम मोटापे को कर देंगे दूर, गलने लगेगी शरीर की चर्बी और पेट होगा अंदर 

Advertisement
नारियल के तेल से बढ़ेंगे बाल 

बालों को बढ़ने में मदद करता है नारियल का तेल. इस तेल में कई फैटी एसिड्स और बालों को फायदा देने वाले पोषक तत्व पाए जाते हैं. आप नारियल तेल (Coconut Oil) को हल्का गर्म करके बालों पर मालिश कर सकते हैं. नहाने से एक घंटा पहला नारियल तेल से चंपी करें और फिर सिर धोएं. हफ्ते में  2 बार इस तेल से मालिश बालों पर अच्छा असर दिखाती है. 

Advertisement
प्याज का रस बालों को बनाएगा मजबूत 

प्याज के रस (Onion Juice) को हेयर केयर में अलग-अलग तरह से शामिल किया जा सकता है. कच्चे प्याज को घिसकर और निचौड़कर इसका रस निकाला जाता है. इस रस में विटामिन सी और सल्फर की अच्छी मात्रा होती है जो हेयर ग्रोथ बेहतर करती है. प्याज के रस को गर्म नारियल के तेल में डालकर भी बालों की चंपी की जा सकती है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Jet Set Go: रणबीर कपूर, रकुल प्रीत सिंह और सोनू सूद
Featured Video Of The Day
Indus Water Treaty में संशोधन की बात करके India ने कैसे Pakistan को 'टाइट' कर दिया है?
Topics mentioned in this article