पहली बार बच्चा स्कूल जाए तो उसे जरूर सिखाएं ये 3 सोशल स्किल्स, हर तरफ होगी आपके लाडले और लाडली की तारीफ

Kids care : उसे बाहर लोगों से कैसे बात करनी है, कैसे बैठना है, क्या बोलना है, ये सारी बातों का ज्ञान होना चाहिए. तो चलिए बताते हैं उन स्किल्स के बारे में जो आपके बच्चे को आत्मविश्वास से भर देंगी. 

Advertisement
Read Time: 19 mins

Parenting tips : बच्चा जब घर में होता है तो उसके हर काम के लिए मम्मी-पापा से लेकर दादी दादा होते हैं. उसे कोई भी दिक्कत परेशानी होती है तो उसका हल मिनटो में निकल आता है. लेकिन वही बच्चा जब स्कूल जाने की उम्र में आ जाता है तो उसे कुछ सोशल स्किल्स सीखनी जरूरी होता है क्योंकि स्कूल में उसे अपना काम खुद करना पड़ेगा. अब वह एक नई दुनिया में प्रवेश करेगा जहां उसे अलग-अलग तरीकों के लोगों से डील करना होगा. तो उसे बाहर लोगों से कैसे बात करनी है, कैसे बैठना है, क्या बोलना है, ये सारी बातों का ज्ञान होना चाहिए. तो चलिए बताते हैं उन स्किल्स के बारे में जो आपके बच्चे को आत्मविश्वास से भर देंगी. 

बच्चों को ये सोशल स्किल्स सिखाएं

1- दूसरों का ध्यान रखना सिखाएं. उसे आस-पास के लोगों का कैसे ध्यान रखना ये स्किल जरूर सिखाएं. इससे उन्हें दोस्ती करने और सोशल दायरे बढ़ाने में मदद मिलेगी. यह सब बच्चे की पढ़ाई लिखाई में मदद करेगा. 

2- शेयरिंग की आदत बच्चों में डेवलप करिए. उन्हें मिलजुलकर खाने के बारे में कहिए. अगर वो कुछ अपने टिफिन बॉक्स में ले जाते हैं, तो उन्हें लोगों से शेयर करने के बारे में कहिए. 

Advertisement

3- इसके अलावा आप बच्चों को बड़ों का सम्मान करना सिखाइए. स्कूल टीचर को विश करना और घर पर कोई आता है तो उसे नमस्ते प्रणाम करने के लिए कहिए. यह सारी आदतें बच्चों की पर्सानैलिटी के लिए बहुत अच्छा होता है. 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Himachal Pradesh में Masjid में अवैध निर्माण का सच जानिए NDTV की स्पेशल ग्राउंड रिपोर्ट में
Topics mentioned in this article