Natural Homemade Bleach : इन 3 तरीकों से स्किन पर जमी मैल को करिए साफ, यह है बेस्ट होममेड ब्लीच

Instant glowing skin tips : आप चाहें तो इन घरेलू ब्लीच का इस्तेमाल करके चंद मिनटों में गोरी-निखरी त्वचा पा सकती हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
F

Bleach for skin :  हमारे चेहरे की रंगत को कई चीजें प्रभावित करते हैं, जिसमें प्रदूषण, सूरज की किरणें और केमिकल प्रोडक्ट शामिल हैं. चेहरे की खोई चमक पाने के लिए ब्लीचिंग सबसे आसान तरीका है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि घटिया केमिकल वाली ब्लीच त्वचा पर कितना बुरा असर डालती है? बाजार में बिकने वाली ब्लीच कुछ देर के लिए त्वचा में निखार तो ला सकती है, लेकिन इससे काफी नुकसान होता है. ऐसे में बेहतर होगा कि नैचुरल ब्लीच का इस्तेमाल किया जाए. हालांकि बाजार में ऐसे कई ब्रांड मौजूद हैं, जो दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से त्वचा को कोई नुकसान नहीं होगा, लेकिन किस पर यकीन करें? आप चाहें तो इन घरेलू ब्लीच का इस्तेमाल करके चंद मिनटों में गोरी-निखरी त्वचा पा सकती हैं.

गठिया के दर्द से परेशान हैं तो फिर आपको रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए ये 5 योगासन

नींबू और शहद 

नींबू और शहद को बराबर मात्रा में मिला लें. इस पेस्ट को लगाने से पहले चेहरे को साफ पानी से धो लें. इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट तक लगाकर सूखने दें. इसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. हफ्ते में दो से तीन बार इस पैक को लगाने से आपको बेहतर नतीजे मिलेंगे.

मसूर दाल

मसूर की दाल को पानी में भिगोकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. फिर इसे बारीक पीस लें. आप चाहें तो इसमें थोड़ी मात्रा में कच्चा दूध भी मिला सकते हैं. इसके बाद पैक को चेहरे पर लगाकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दीजिए. जब यह सूख जाए तो चेहरा धो लें. आप खुद ही अपनी त्वचा की रंगत में फर्क देख सकते हैं.

Advertisement
दही ब्लीच

आप चाहें तो दही में बेसन मिलाकर भी अपने चेहरे पर निखार ला सकते हैं. दो चम्मच दही में एक चम्मच बेसन मिला लें. इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर समान रूप से लगाएं. जब पैक सूख जाए तो चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. आपका चेहरा निखर कर सामने आएगा.

Advertisement
अन्य स्किन केयर टिप्स
  • रोजाना चेहरे पर तुलसी का रस लगाएं.गुलाब जल एक बेहतरीन क्लींजर और टोनर है, लेकिन सुबह के समय इसका इस्तेमाल त्वचा के लिए अधिक फायदेमंद होता है.
  • नारियल तेल की तासीर ठंडी होती है, इसलिए आप इसे रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं. नारियल तेल की जगह घी भी चेहरे और शरीर पर लगाया जा सकता है. पिंपल्स से जल्द छुटकारा पाने के लिए रात में नीम का तेल लगाएं, सुबह आप काफी फर्क महसूस करेंगे.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Instagram ने 18 साल से कम उम्र के यूजर्स के लिए लगाया Parental Control, नया फीचर लॉन्च