सर्दियों में लगाएं मुल्तानी मिट्टी से बने ये 3 हेयर मास्क, बाल होंगे काले और घने

DIY hacks for dry hair : चलिए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी से बने 3 हेयर मास्क के बारे में, जो आपके बालों को काला और घना बनाए रखेंगे. 

Advertisement
Read Time: 23 mins
Hair care tips for curly hair : जिनके बाल बहुत घुघराले होते हैं उन्हें बहुत दिक्कत होती है बाल सुलझाने में.

Hair mask for winter : मुल्तानी मिट्टी केवल चेहरे को नहीं निखारती बल्कि बाल को भी हेल्दी रखने में अहम भूमिका निभा सकती है. सदियों से इसका इस्तेमाल लोग अपने बालों को संवारने में करते आ रहे हैं. इससे बने हेयर मास्क आप ठंड में अप्लाई करती हैं तो फिर बाल को भरपूर पोषण मिलेगा, हेयर ड्राई (hair mask for dry hair) नहीं होंगे और रूसी से भी बाल बचे रहेंगे. तो चलिए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी से बने 3 हेयर मास्क के बारे में, जो आपके बालों को काला और घना बनाए रखेंगे. अंजीर के साथ इस ड्राई फ्रूट् को भिगोकर खाने से खून की नहीं होती कभी कमी, और भी हैं हेल्थ बेनेफिट्स

Advertisement

मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क

पहला हेयर पैक

आप सबसे पहले 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस अच्छे से मिला लीजिए. फिर आप 
इस मिश्रण से धीरे-धीरे अपने स्कैल्प की मालिश करिए. कम से कम 10 मिनट. फिर आप आधे घंटे बाद बालों को गुनगुने पानी से वॉश कर लीजिए. इस हेयर मास्क को आप हफ्ते में एक बार जरूर अप्लाई करें. 

दूसरा हेयर पैक 

2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में 1 बड़ी चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं. फिर इस मिश्रण को अपने स्कैल्प और बालों पर अप्लाई करिए. फिर 30 मिनट बाद हेयर वॉश कर लीजिए. 
इसे सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं.

Advertisement

कर्ली बाल के लिए मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क

जिनके बाल बहुत घुघराले होते हैं उन्हें बहुत दिक्कत होती है बाल सुलझाने में. ऐसे में हम यहां पर जो मास्क बता रहे हैं वो आपके बाल को काला रखेंगे और फंगल इंफेक्शन से भी बचाएंगे. साथ ही मुलायम भी बनाए रखेंगे.

Advertisement

इसको बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी में 1 बड़ा चम्मच दही मिला दीजिए. अब आप इसे अपने स्कैल्प और बालों (Multani mitti hair mask) पर अप्लाई करिए. करीब 30 मिनट बाद बालों को धो लीजिए 

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Maharashtra : Ajith Pawar ने पेश किया बजट, Assembly Election से पहले बड़े एलान