घर की 3 चीजों से बनने वाले इस तेल से कमर तक लंबे हो जाएंगे बाल, हेयर फॉल भी नहीं होगा फिर 

Homemade Hair Oil: ऐसे कई तेल हैं जिनके इस्तेमाल से बालों को तेजी से बढ़ने में मदद मिलती है. इन तेलों को घर पर बनाना भी बेहद आसान होता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Hair Growth Oil: बालों को प्राकृतिक रूप से लंबा और घना बनाने के लिए अक्सर ही तरह-तरह के घरेलू उपाय आजमाए जाते हैं लेकिन ऐसी कम ही चीजें हैं जो बालों पर असल में असर दिखा पाती हैं. यहां जिस तेल की बात की जा रही है उसे घर पर ही बनाकर लगाया जा सकता है. इस तेल से बालों को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं और खासतौर से बालों को लंबा और घना बनाने में इस तेल का असर देखने को मिलता है. जो लोग बालों के झड़ने (Hair Fall) से परेशान हैं और बालों को बढ़ाना चाहते हैं उनके लिए यह तेल (Hair Oil) खासतौर से फायदेमंद होता है. जानिए बाल बढ़ाने वाले होममेड तेल को कैसे बनाते हैं. 

डैंड्रफ ने बिगाड़ दी है बालों की खूबसूरती और हर समय सिर पर होती है खुजली, तो लगाकर देख लीजिए यह आयुर्वेदिक हेयर मास्क 

लंबे बालों के लिए होममेड ऑयल | Homemade Oil For Long Hair 

बाल बढ़ाने के लिए गुड़हल के तेल का इस्तेमाल किया जा सकता है. गुड़हल में फायदेमंद अमीनो एसिड्स होते हैं जो बालों को बढ़ाने में मददगार होते हैं. इन फूलों से बालों को केराटिन नामक प्रोटीन मिलता है जो बालों के लिए अच्छा है और गुड़हल का तेल लगाने पर बालों को पोषण और मजबूती मिलती है सो अलग. बालों की जड़ों से सिरों तक इस तेल के फायदे देखने को मिलते हैं. 

Advertisement

पीले होकर गंदे दिखने लगे हैं दांत तो नमक में इस चीज को मिलाकर कर लीजिए ब्रश, Yellow Teeth हो जाएंगे सफेद

Advertisement

गुड़हल का तेल बनाने के लिए आपको 3 चीजों की ही जरूरत होगी, गुड़हल का फूल (Hibiscus Flower), गुड़हल के पत्ते और नारियल का तेल. मुट्ठीभर गुड़हल के पत्ते और गुड़हल के फूल लेकर पीसें और पेस्ट बना लें. इसके बाद किसी बर्तन में नारियल का तेल लेकर पकाएं. इस तेल में गुड़हल का पेस्ट डालकर पकाएं. तेल अच्छे से पक जाए तो इसे आंच से हटाकर ठंडा करने रख दें. इस तेल को सिर पर लगाकर मालिश करें और कम से कम एक घंटा लगाकर रखने के बाद ही सिर धोकर साफ करें. आप इस तेल को सिर पर रातभर भी लगाकर रख सकती हैं. अच्छे असर के लिए इसे हफ्ते में 2 से 3 बार लगाएं. 

Advertisement
ये तेल भी आते हैं काम 
  • गुड़हल के तेल के अलावा घर के ऐसे और भी कुछ तेल हैं जिन्हें लंबे बाल (Long Hair) बनाने के लिए सिर पर लगाया जा सकता है. आप करी पत्ते को नारियल के तेल में पकाकर इस तेल को बालों पर लगा सकती हैं. यह तेल हेयर ग्रोथ अच्छी कर देता है. 
  • कलौंजी और नारियल का तेल भी बालों के लिए अच्छा होता है. इस तेल से बालों को जिंक, पौटेशियम और आयरन मिलता है. 
  • आंवले का तेल भी बालों के लिए फायदेमंद तेलों में से एक है. विटामिन सी से भरपूर होने के चलते आंवला बालों की कई दिक्कतों को दूर करता है और इससे बाल लंबे और घने बनने लगते हैं. 
  • नारियल तेल के साथ प्याज को पकाकर प्याज का तेल बनाया जा सकता है. इस तेल से सिर की मालिश करने पर नए बाल उगते हैं और बालों का झड़ना भी कम होता है. 
Featured Video Of The Day
Hezbollah Chief Killed: Hassan Nasrallah के साथ बेटी Zainab भी ढेर, Israel ने बाप-बेटी का किया End!
Topics mentioned in this article