घर पर ही बनाकर लगा सकते हैं ये 3 हेयर सीरम, बालों की ग्रोथ होती है अच्छी

Hair Serum: बालों को बढ़ाने और मुलायम बनाने के लिए घर पर ही हेयर सीरम बनाकर लगाए जा सकते हैं. ये हेयर सीरम तैयार करने बेहद आसान हैं और इनके इस्तेमाल से असर भी अच्छा दिखता है. 

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Hair Care: बालों की देखरेख के लिए हम बाजार से चाहे जो कुछ खरीद लें लेकिन प्राकृतिक चीजों की बात ही कुछ और होती है. इनमें ना एडेड रंग होते हैं, ना एडेड कलर और ना ही अटपटे नामों वाले केमिकल्स. घर के नुस्खों से बालों का झड़ना तो कम किया ही जा सकता है, साथ ही इनसे बालों को बढ़ने (Hair Growth) में भी मदद मिलती है. यहां ऐसे ही कुछ हेयर सीरम (Hair Serum) बनाने के तरीके बताए जा रहे हैं जिन्हें घर पर तैयार करके बालों पर लगाया जा सकता है. ये हेयर सीरम उलझे बालों को मुलायम बनाने में भी अच्छा असर दिखाते हैं. जानिए इन्हें बनाने के आसान तरीकों के बारे में. 

फिटनेस कोच ने बताया नवरात्रि के दौरान व्रत रखते हुए वजन घटाने का तरीका, शेयर किया 9 दिन का डाइट प्लान

बाल बढ़ाने के लिए होममेड हेयर सीरम | Homemade Hair Serum For Hair Growth 

नारियल तेल का सीरम 

इस सीरम को बनाने के लिए आपको 2 चम्मच नारियल तेल (Coconut Oil) और एक चम्मच बादाम के तेल की जरूरत होगी. साथ ही अगर आप चाहे तो इसमें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे डाल सकते हैं. सभी चीजों को एकसाथ मिलाएं और एक साफ शीशी में भरकर रख लें. इस मिश्रण को बनाते हुए हल्का पानी डालना ना भूलें. जब सीरम तैयार हो जाए तो इसे आम सीरम की तरह ही बालों पर लगाया जा सकता है. 

Advertisement
प्याज के रस का सीरम 

इस सीरम को लगाने पर बालों की ग्रोथ बेहतर हो सकती है. इससे प्याज के गुण बालों की जड़ों को मिलते हैं और सिरों तक बाल बेहतर बनते हैं. 2 चम्मच प्याज के रस (Onion Juice) को 2 चम्मच ऑलिव ऑयल और एक चम्मच शहद के साथ मिला लें. इसे मिक्स करके शीशी में भरकर रखा जा सकता है. इस सीरम को एक घंटा सिर पर लगाए रखने के बाद बाल धो लें. इससे बालों को चमक मिलती है. 

Advertisement
कैस्टर ऑयल और नारियल तेल का सीरम 

बालों को इस सीरम से भी खूब फायदे मिलते हैं. सीरम बनाने के लिए 2 चम्मच कैस्टर ऑयल में 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं. इस तेल को बालों पर लगा सकते हैं. इसे आधा घंटा लगाए रखने के बाद बाल धोए जा सकते हैं या फिर इसे दिनभर लगाकर रखें लेकिन बालों पर इसका इस्तेमाल कम मात्रा में करें जिससे बाल चिपचिपे नजर ना आएं. 

Advertisement
सीरम लगाने के फायदे 
  • घर पर बनाए सीरम केमिकल फ्री और नेचुरल होते हैं.
  • इनसे बालों की ड्राइनेस दूर होती है. 
  • इन सीरम को बनाने की लागत बेहद कम होती है. इन्हें कस्टमाइज किया जा सकता है. 
  • सीरम से बालों को हाइड्रेशन मिलता है. 
  • बाल रिपेयर होते हैं और बालों को मजबूती मिल जाती है. 
  • हेयर ग्रोथ में असर दिखता है. 
  • बाल प्रदूषण से बचे रहते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement

Featured Video Of The Day
Actor Govinda आज अस्पताल से डिस्चार्ज होकर अपने घर पहुंचे, फैंस के चेहरे पर लौटी मुस्कान
Topics mentioned in this article