क्या आपका वजन भी तेजी से बढ़ रहा है, तो पूरे दिन में खाइए सिर्फ इतनी रोटियां, वजन हो सकता है तेजी से कम

Ways of fat burn : अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप जौ, ज्वार या बाजरे से बनी चपातियां खा सकते हैं. ये गेहूं से ज़्यादा हेल्दी होती हैं और इनमें ज़्यादा पोषक तत्व और कम कार्बोहाइड्रेट होते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
W

Fat burn tips : वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोग अक्सर अपने कार्ब सेवन को लेकर थोड़ा अलर्ट रहते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि कार्ब्स वजन बढ़ने का मुख्य कारक होता है. लेकिन यह एक जरूरी मैक्रोन्यूट्रिएंट भी है, ऐसे में इसे पूरी तरह से डाइट से हटाना ठीक भी नहीं है. जहां तक इंडियन डाइट का सवाल है, चावल और चपाती कार्ब्स के सबसे बड़े स्रोत हैं. वजन पर नजर रखने वाले लोग अक्सर रोटी (गेहूं के आटे से बनी) के मामले में सावधानी बरतते हैं. इससे यह सवाल उठता है वजन घटाने के लक्ष्य को नुकसान पहुंचाए बिना एक दिन में कितनी चपाती खाई जा सकती है.

एक्सपर्ट के बताए ये 5 न्यूट्रिएंट्स को डाइट में कर लिया शामिल तो हेयर फॉल पर लगेगी रोक, बाल की चमक भी होगी दोगुनी

कार्ब्स, प्रोटीन और वसा को मैक्रोन्यूट्रिएंट्स के रूप में जाना जाता है, जिसका मतलब है कि हमारे शरीर में विभिन्न कार्यों को पूरा करने के लिए बड़ी मात्रा में इनकी जरूरत है. आपको बता दें कि एक छोटी चपाती में लगभग 71 कैलोरी होती है. इसलिए आपका दोपहर के भोजन में कैलोरी का सेवन 300 कैलोरी है तो आप दो चपातियां खा सकते हैं, जिसमें 140 कैलोरी होगी और बाकी की कैलोरी आप चपातियों के साथ खाने वाली सब्जियों और सलाद से पा सकते हैं. याद रखें कि केवल चपातियां ही नहीं, बल्कि आपके द्वारा खाए जाने वाले सब्ज़ियों और फलों में भी कुछ मात्रा में कार्ब्स होते हैं.

Advertisement

एक दिन में कितनी रोटी खाएं

आपको बता दें कि एक दिन में कितनी गेहूं की रोटियां खा सकते हैं, यह वास्तव में आपके कैलोरी सेवन पर निर्भर करता है. वैसे वजन घटाने के लिए एक दिन में 4 चपातियां खाना सबसे अच्छा माना जाता है.

Advertisement

कौन सी रोटी है बेस्ट

अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप जौ, ज्वार या बाजरे से बनी चपातियां खा सकते हैं. ये गेहूं से ज़्यादा हेल्दी होती हैं और इनमें ज़्यादा पोषक तत्व और कम कार्बोहाइड्रेट होते हैं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Lebanon Pager Attack: जिस मोसाद का नाम पेजर-वॉकी टॉकी बम धमाकों में आ रहा है, उसके बदले की कहानी
Topics mentioned in this article