इस पेड़ की छाल से बनी चाय आपकी स्किन को रखेगा टाइट और ग्लोइंग

Ayurvedic tea : हम आपको यहां पर अर्जुन की छाल का काढ़ा या चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे पीने से आपकी चेहरे पर सोने सा निखार आ जाएगा और पिंपल भी नजर नहीं आएगा.

Advertisement
Read Time: 15 mins
Skin tightening : त्वचा से जुड़ी परेशानी जैसे कील मुंहासे, दाग धब्बे हल्के पड़ जाते हैं.

Arjun bark tea : स्किन को ग्लोइंग और बेदाग रखने के लिए आजकल लोग कई तरह की महंगी क्रीम का इस्तेमाल करते हैं जिसे अफोर्ड कर पाना सबके बस की बात नहीं है. लेकिन इसका यह मतलब कतई नहीं है कि आप अपनी स्किन का ख्याल रखना छोड़ दीजिए. आप घरेलू उपाय से भी अपनी त्वचा को सुंदर और जवां (young and glowing skin) रख सकते हैं. हम आपको यहां पर अर्जुन की छाल का काढ़ा या चाय (arjun bark tea) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे पीने से आपके चेहरे पर निखार आ जाएगा और पिंपल (pimple remedy) निकलने की समस्या से भी निजात मिल सकता है. इसके अलावा भी कई लाभ पहुंचा सकता है, यह काढ़ा आपकी सेहत को, तो आइए जानते हैं अर्जुन की छाल (Arjun chal tea) की चाय बनाने का तरीका और फायदे. 

अर्जुन की छाल से चाय बनाने का तरीका

1- आपको 100 ग्राम अर्जुन की छाल को 8 घंटे के लिए भिगोकर रख देना है. फिर इसमें दूध डालकर उबाल लीजिए. इसके बाद एक कप में काढ़े को छानकर निकाल लीजिए और सिप-सिप करके पी लीजिए. 

2- इसको पीने से आपके दिल की सेहत अच्छी रहेगी. इससे आपका डाइजेशन भी बेहतर रहेगा. इससे पेट से जुड़ी परेशानी दूर रहेगी. फेफड़े भी इस चाय से मजबूत होंगे. इससे फेफड़ो में जमी गंदगी बाहर आ जाती है. 

Advertisement

3- त्वचा से जुड़ी परेशानी, जैसे- कील मुंहासे (keel muhanse kaise karen door) और दाग धब्बे हल्के पड़ जाते हैं. इससे चेहरे पर कसाव (tightening) बना रहता है.  यह लिवर (liver) के लिए बहुत हेल्दी माना जाता है. तो अब से आप नॉर्मल की बजाय यह औषधि चाय बनाकर पिएं.

Advertisement

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
हाथरस में मौत का तांडव! जांच के लिए फॉरेंसिंक टीम और डॉग स्क्वॉड भी मौक़े पर
Topics mentioned in this article